रविवार, मई 19, 2024
होमराज्यMP News: नकली सर्टिफिकेट बनाकर नौकरी पाना इन 77 टीचर्स को पड़ा...

MP News: नकली सर्टिफिकेट बनाकर नौकरी पाना इन 77 टीचर्स को पड़ा भारी, भंडाफोड़ होने से मचा हड़कंप

Date:

Related stories

MP News: खुशखबरी! भोपाल में 19 मई को निशुल्क जांच शिविर का आयोजन, जानें कैसे मरीजों को मिलेगा फायदा

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित गुरु नानक चैरिटेबल मेडिकल सेंटर, गुरुद्वारा कॉम्प्लेक्स टी.टी.नगर की ओर से 19 मई यानी रविवार को निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा।

MP Weather Update: कहीं बारिश तो कहीं लू का सितम! जानें मध्य प्रदेश में मौसम के मिजाज को लेकर क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी से बदला है। राज्य के कई इलाके ऐसे हैं जहां लू का सितम नजर आ रहा है तो कई इलाकों में काले बादल छाए रहने के साथ बारिश के आसार हैं।

MP Weather Update: बारिश के बाद अब मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ने के आसार, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के मैदानी इलाको के प्रमुख राज्य मध्य प्रदेश में मौसम तेजी से करवटें बदलता नजर आया है। इसी क्रम में बीते दो-तीन दिनों से राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है।

MP News: Jyotiraditya Scindia की मां Madhavi Raje सिंधिया के निधन से पसरा मातम, कई दिग्गजों ने जताया शोक

MP News: मध्य प्रदेश के ग्वालियर रियासत की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का आज निधन हो गया। उनके निधन से मध्य प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों में मातम फैल गया है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम ने ली करवट! कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार; देखें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्यों में से एक मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम ने एका-एक करवट बदले हैं। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार आज से 16 मई यानी गुरुवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरते भी नजर आ सकते हैं।

MP News: मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में शिक्षकों को लेकर एक नया मामला सामने आया है, जिसमें कई शिक्षकों ने अपने फर्जी दिव्यागंत प्रमाण पत्र बनाकर सरकारी स्कूलों में नौकरी कर रहे हैं। जब से इस मामले पर पुलिस के द्वारा ज्यादा सख्ती से कारवाई की जाने लगी , तब से शिक्षा विभाग में हडकंप से मच गया है। फिलहाल जिला शिक्षा अधिकारी एके पाठक के द्वारा पुलिस को इस मामले के बारे में जानकारी देने के बाद से 77 शिक्षकों के ऊपर सख्त कारवाई की जा रही है। साथ में उनकी नौकरी जाने की बात पर भी विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : CM Shivraj: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मामा ने किया ऐलान, योग शिक्षा अब सभी स्कूलों में होगी अनिवार्य

क्या था पूरा मामला

दरअसल शिक्षा विभाग के द्वारा प्राथमिक शिक्षक पात्रता एग्जाम का आयोजन किया गया था जिसमें से दिव्याग उम्मीदवारों के लिए कुल 740 सीटों को आरक्षित किया गया था। लेकिन कई उम्मीदवारों ने इस वर्ग से नौकरी पाने के लिए अपने फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाकर नौकरी हासिल की थी। इस  श्रेणी से नौकरी हासिल करने में कुल 450 उम्मीदवार  केवल मुरैना क्षेत्र से थे। इस मामले की शिकायत निशक्तजंन कल्याण डिपार्मेट में  हेमंत कुशवाह के द्वारा की गई थी , जो कि दिव्यांग संघ के राज्य प्रभारी है। उनका कहना है कि जो मुरैना जिले से 450 उम्मीदवारों में से कुछ ने नकली प्रमाण-पत्र की मदद से इस शिक्षा विभाग में नौकरी हासिल की हैं।

शिक्षा संचालन के द्वारा मामले की जांच के लिए आदेश किया जारी

जब से निशक्तजंन विभाग के पास यह मामला आया , तो उसके बाद शिक्षा संचालन के इस घटना की पूरी अच्छी तरह से जांच करने के आदेश दिए हैं। मामले की जांच करते वक्त अभी तक 77 टीचर्स के नकली प्रमाण पत्र की जानकारी सामने आई हैं। फर्जी सर्टिफिकेट होने की वजह से उन 77 आरोपी शिक्षकों को नौकरी छोड़ने के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। पुलिस थाने में उनके खिलाफ शिक्षा विभाग के तरफ से एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।

ये भी पढ़ें: Gurugram News: बारिश बनी आफत, पानी में डूबी गुरुग्राम की सड़कें, हाईवे पर लगा 8 KM लंबा जाम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories