शुक्रवार, मई 10, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Updates: आज इन राज्यों में होगी बारिश, जानें दिल्ली, यूपी सहित...

Weather Updates: आज इन राज्यों में होगी बारिश, जानें दिल्ली, यूपी सहित इन प्रदेशों का हाल

Date:

Related stories

Punjab Weather Update: क्या पंजाब में तपती गर्मी पर लगेगी लगाम? जानें क्या हैं मौसम से जुड़े ताजा अपडेट

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के आखिरी छोर पर बसा राज्य पंजाब इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। पंजाब के विभिन्न हिस्सों में तापमान बढ़ता नजर आ रहा है जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी, IMD ने येलो अलर्ट जारी कर दिए अहम निर्देश

Rajasthan Weather Update: देश के मानचित्र में उत्तर भारत के एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रुप में स्थापित राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी व लू की चपेट में है।

Haryana Weather Update: Ambala से Chandigarh तक लुढ़का पारा, देखें IMD की ताजा रिपोर्ट

Haryana Weather Update: उत्तर-भारत के प्रमुख राज्यों मे से एक हरियाणा में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जानकारी के अनुसार आज हरियाणा में अंबाला (Ambala) से लेकर चंडीगढ़ (Chandigarh) तक पारा लुढ़कता नजर आया है।

Rajasthan Weather Update: Jaipur के साथ कई इलाकों में कोहरे का अलर्ट, प्रभावित हुआ ट्रेन संचालन

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आज घने कोहरे का कहर देखने को मिला है। इसके साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में पारा गिरने के कारण गलन बढ़ने की खबरें भी सामने आ रही हैं।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई जिलों में शीतलहर का कहर! देखें IMD की रिपोर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इन दिनों सर्दी का भीषण कहर देखने को मिल रहा है। इस दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में घने कोहरे से लेकर शीतलहर व पारा गिरने का क्रम लगातार जारी है।

Weather Updates: देश के कई राज्यों के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग की मानें तो आज अफगानिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। साथ ही पूर्वोत्तर बांग्लादेश पर भी एक चक्रवात हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर एक एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इससे विभाग ने एक बार फिर मौसम बदलने की आशंका जताई है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग की मानें तो आज गुजरात और दक्षिण कर्नाटक के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में मौसम के शुष्क रहने की उम्मीद जताई गई है। विभाग ने यह भी संभावना जताई है कि तेलंगाना, महाराष्ट्र और कर्नाटक के कई जिलों में आज हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। साथ ही असम, मध्य प्रदेश,अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी आज बादल मेहरबान हो गए सकते हैं। संभावना जताई गई है कि आगामी कुछ दिनों में सूर्य देव के तेवर तीखे हो सकते हैं।

राजस्थान का मौसम

जयपुर मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार को राजस्थान के कई संभागों में बारिश की संभावना जताई है। विभाग की मानें तो आज कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर संभागों में आज कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। साथ ही पश्चिमी राजस्थान में आज किसी प्रकार की कोई चेतावनी नहीं जारी की गई है। मौसम विभाग ने आज 7 जिलों में मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार आज भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर और टोंक जिले में आज मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है। विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें: Savita Punia Marriage: भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने NRI अंकित संग लिए सात फेरे

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो आज प्रदेश में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। आज आसमान के एकदम साफ रहने की उम्मीद जताई गई है। विभाग ने किसी प्रकार की कोई चेतावनी जारी नहीं की है। साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिनों तक मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा। इसके बाद लोगों को सूर्यदेव के तीखे तेवरों का सामना करना पड़ेगा।

पंजाब और हरियाणा में मौसम का हाल

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है। अब मौसम में एक बार बदलाव दिखेगा। साथ ही विभाग का कहना है कि अगले एक सप्ताह तक पंजाब और हरियाणा में बारिश की कोई संभावना नहीं है। अब प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। साथ ही गर्मी बढ़ने की संभावना जताई गई है।

उत्तराखंड का मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो आज प्रदेश में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। सथ ही विभाग ने रविवार को पहाड़ी जनपदों में कहीं-कहीं पर मौसम बदलने की संभावना जताई है। विभाग का कहना है कि इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी की भी संभावना है। साथ ही मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहेगा।

दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार को एक बार फिर मौसम के बदलने की आशंका जताई है। विभाग की मानें तो आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा। साथ ही मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 9 अप्रैल से 11 अप्रैल के बीच एक बार फिर बूंदाबांदी की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Foods to Avoid with Alcohol: शराब के साथ इन चीजों का सेवन बन सकता है काल ,जानिए क्या खाएं और क्या न खाएं?

Latest stories