शनिवार, मई 18, 2024
होमएस्ट्रोलॉजीMakar Sankranti 2023 के दिन इन 5 उपायों को करने से चमक...

Makar Sankranti 2023 के दिन इन 5 उपायों को करने से चमक जाएगी किस्मत, कभी नहीं होगी धन-दौलत की कमी

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Ganga Sagar Mela 2024 में टूटे रिकॉर्ड, करोड़ों भक्तों ने लगाई डूबकी

Ganga Sagar Mela 2024: भारत के विभिन्न हिस्सों में मकर संक्रान्ति का पर्व बेहद खुशी के साथ मनाया जाता है। इसी कड़ी में भक्तों का जत्था पश्चिम बंगाल की खाड़ी के संगम गंगासागर (Ganga Sagar) में स्नान करने के लिए पहुंचता है।

Makar Sankranti 2023: कुछ ही दिनों में पूरे देशभर में मकर संक्रांति का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाएगा। ये दिन हिंदू धर्म में बेहद खास है। मुल्क के अलग-अलग जगहों पर संक्रांति का त्योहार विशेष ढंग से मनाया जाता है। इस दिन कई सारी चीजों की मान्यता है।

इस वर्ष मकर संक्रांति का त्योहार 15 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा। मान्यताओं के अनुसार हिंदू धर्म में इस दिन से शुभ लग्न की शुरुआत भी हो रही है। जिसमें विवाह, मुंडन और जनेऊ के दिन शामिल हैं। आपको बता दें, मकर संक्रांति के दिन गंगा स्नान और दान करने की भी मान्यता है। कहा जाता है जो व्यक्ति इस दिन गंगा स्नान करता है उसे स्वर्ग में स्नान करने का फल मिलता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई सारी चीजों को भी तय की गई है। आपको बता दें, ये दिन बेहद खास होता है। इस दिन कुछ अचूक उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आती है। वहीं व्यक्ति की किस्मत भी खुल जाती है। तो आइए जानते हैं मकर संक्रांति के दिन किन 5 उपाय को निश्चित रूप से करनी चाहिए।

1. स्नान कर सूर्य देव को करें जल अर्पित

मान्यताओं के अनुसार इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व है। अगर आप नदी में स्नान करने में असमर्थ हैं तो घर के ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर लें। इसके बाद सुबह स्नान करने के बाद भगवान सूर्य देव को जल अर्पित करें। इससे व्यक्ति ऊर्जावान बनता है। वहीं इससे व्यक्ति का आत्म विश्वास भी काफी बढ़ता है।

2. दाएं ओर रखें पानी का गिलास

ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि व्यक्ति को खाना-खाते वक्त पानी का ग्लास दाएं ओर रखना चाहिए। ये बेहद शुभ माना जाता है। इस उपाय को करने से व्यक्ति का भाग्य उदय होता है।

3. महादेव की करें पूजा

मकर संक्रांति के दिन सुबह स्नान कर महादेव की पूजा करनी चाहिए और उन्हें एक लोटा जल अर्पित करना चाहिए। ये बेहद अचूक उपाय है। इस उपाय को करने से व्यक्ति के जीवन में सभी परेशानियों का अंत हो जाता है।

Also Read- MAKAR SANKRANTI 2023: मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर खुलेगा स्वर्ग का द्वार, व्यापारियों पर कृपा बरसाएंगे सूर्य देव

4. पेड़-पौधों को चढ़ाएं जल

मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति के दिन पेड़ पौधों को जल अर्पित करना चाहिए। ये बेहद अचूक उपाय है। इस उपाय को करने से जीवन में सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है। वहीं व्यक्ति का भाग्य चमक जाता है। कभी भी जातकों को धन दौलत की कमी नहीं होती है।

5. मां तुलसी की करें आराधना

मकर संक्रान्ति के दिन मां तुलसी की पूजा निश्चित रूप से करनी चाहिए। इस दिन मां तुलसी को जल चढ़ाना बेहद शुभ माना गया है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी को जल चढ़ाने से सकारात्मकता का संचार होता है। इसके अलावा मां तुलसी की कृपा भक्तों पर बनी रहती है। भक्तों के जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आती है।

ये भी पढ़ें: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories