शनिवार, मई 18, 2024
होमएस्ट्रोलॉजीVaishakh Amavasya 2023: आज है वैशाख अमावस्या, पितृ दोष निवारण के लिए...

Vaishakh Amavasya 2023: आज है वैशाख अमावस्या, पितृ दोष निवारण के लिए करें ये उपाय

Date:

Related stories

Aaj ka Panchang 20 April 2023: सूर्यग्रहण आज, जानें सूर्योदय और सूर्यास्त का समय…जानें चंद्रबल और ताराबल

आज 20 अप्रैल 2023 दिन गुरुवार है। आज सूर्य ग्रहण भी है, लेकिन यह भारत में नजर नहीं आएगा। यहां जानिए आज का पूरा पंचांग, शुभ मुहूर्त, अशुभ मुहूर्त, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय।

Horoscope Today 20 April 2023: सूर्य ग्रहण का इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, जानें आज का राशिफल

ज्योतिष गणना के मुताबिक आज 20 अप्रैल 2023 गुरुवार बहुत ही महत्वपूर्ण है। आज आप यहां जानिए कि आपका दिन कैसा बीतेगा। आज आपकी किस्मत के सितारे क्या कहते हैं, यहां जानिए।

Vaishakh Amavasya 2023: इस साल वैशाख अमावस्या गुरुवार यानी 20 अप्रैल को है। वहीं इस दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण भी लगने जा रहा है। बता दें कि हम अमावस्या का दिन पितरों को समर्पित होता है। इसलिए इस दिन पितरों का तर्पण करना काफी महत्वपूर्ण माना गया है। इस दिन दान करना पितरों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है।

नहीं मान्य होगा सूतक काल

लेकिन इस बार ग्रहण और सूतक एक साथ लगने के कारण असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। लोग कंफ्यूज हैं कि क्या अमावस्या पर ग्रहण का असर होगा या नहीं। हालांकि भारत में सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देगा, जिससे माना जा रहा है कि यहां पर सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

वैशाख अमावस्या 2023 मुहूर्त

स्नान-दान मुहूर्त की बात करें तो सुबह 04 बजकर 23 मिनट से सुबह 05 बजकर 07 मिनट तक रहेगा। अभिजित मुहूर्त दोपहर 12 बजे से दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक रहेगा। गोधूलि मुहूर्त की बात करें तो शाम 06 बजकर 52 मिनट से रात 07 बजकर 14 मिनट तक रहेगा अमृत काल शाम 04 बजकर 11 मिनट से शाम 05 बजकर 44 मिनट तक रहेगा।

ये भी पढ़ें: Vivah Muhurat 2023: खरमास खत्म लेकिन विवाह मुहूर्त के लिए करना होगा इतंजार, जानें कब से बजेगी शहनाई

पितृ दोष हटाने के लिए करें ये उपाय

वैशाख अमावस्या पर पितृ दोष को हटाने के लिए सुबह सबसे पहले स्नान करें। इसके बाद अपने हाथ में कुशा लें और जल तर्पण कर दें व पितरों को जल से तृप्त कर दें। ऐसा करने से पितरों की आत्मा तृप्त होती है। इस दिन पितरों के देवता आर्यमा की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। ऐसा करने से पित्र दोष हटता है और पितर भी प्रसन्न होते हैं।

पवित्र नदी में भी स्नान करने का प्रावधान

वैशाख अमावस्या पर विष्णु भगवान की आराधना करनी चाहिए। ऐसा करने से मनुष्य को विशेष फल मिलता है। इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने का भी प्रावधान है। पितृ दोष निवारण के लिए आज के दिन पितरों के नाम से गरीबों, कौए, कुत्ते को भोजन करवाएं। चीटियों को आटे में शक्कर मिलाकर खिलाएं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। DNP News Network/Website/Writer इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे केवल सामान्य अभिरूचि में ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है। किसी भी प्रकार का उपाय करने से पहले ज्योतिष से परामर्श जरूर लें।

Latest stories