बुधवार, मई 15, 2024
होमऑटोBS6 Emission Norms: 1 अप्रैल से गायब हो जाएंगी Tata और Maruti...

BS6 Emission Norms: 1 अप्रैल से गायब हो जाएंगी Tata और Maruti की ये फेमस कारें, ऑटो सेक्टर में होगा बड़ा बदलाव

Date:

Related stories

BS6 Emission Norms: भारत में तेजी से बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार कई तरह के कदम उठाती है। ऐसे में भारत सरकार का एक बड़ा फैसला 1 अप्रैल 2023 से लागू होगा। दरअसल, देश में 1 अप्रैल से नए और एडवांस एमिशन नॉर्म्स को लागू किया जाएगा। इस फैसले के अमल में आने के बाद कई कार कंपनियों को अपनी मशहूर कारों को बंद करना होगा। इनमें टाटा मोटर्स से लेकर मारुति सुजुकी जैसी बड़ी कार कंपनियों का नाम शामिल है।

BS6 Emission Norms 1 अप्रैल से होगा लागू

भारत में 1 अप्रैल से बीएस6 फेस2 RDE नए एमिशन नॉर्म्स का आरंभ होगा। इसके साथ ही भारतीय ऑटो सेक्टर में एक बड़ा बदलाव आएगा। आपको बता दें कि गाड़ियों से निकलने वाले धुएं से प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। यही वजह  है कि सरकार ने टू-व्हीलर्स और कारों से निकलने वाली ग्रीनहाउस गैसों के असर को कम करने के लिए नए एमिशन नॉर्म्स को लागू करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें: OLA जल्द ही इकोनॉमिकल ELECTRIC BIKES लॉन्च कर भारतीय बाजार में मचाएगी धूम, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

गाड़ियों को करना होगा अपडेट

बीएस6 फेस2 के तहत गाड़ियों में एमिशन के स्तर को जांचा जाएगा। साथ ही ट्-व्हीलर के लिए OBD-2 नॉर्म्स को लागू किया जाएगा। इससे ट्-व्हीलर एमिशन की जांच की जाएगी। वहीं, इस फैसले के बाद सभी ऑटो कंपनियों को अपनी पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों को अपडेट करना होगा। इसका सीधा सा असर गाड़ी की कीमत पर पड़ेगा।

फिर नहीं दिखेंगे ये फेमस मॉडल

कार कंपनियां अपनी कई गाड़ियों को अपडेट करेगी। साथ ही कुछ पुराने मॉडल्स को बंद किया जाएगा। इसका मतलब है कि जल्द ही कुछ मशहूर कारें फिर से नहीं नजर आएगी। इसमें टाटा अल्ट्रोज, हुंडई आई20, होंडा अमेज, मारुति सुजुकी ऑल्टो 800, होंडा सिटी, निसान किक्स और स्कोडा सुपर्ब सहित कई गाड़ियां शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: REALME का ये 1333 रुपए का 55 INCH UHD 4K SMART TV दे रहा सिनेमा हॉल जैसा मजा, आज ही खरीदें

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories