BYD Dolphin EV
BYD Dolphin EV

BYD Dolphin EV: भारत समेत पूरी दुनिया में इस वक्त इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) की धूम है। देश में कई वाहन कंपनियां अपनी पेट्रोल गाड़ियों को इलेक्ट्रिक में कंवर्ट करके उसे उतार रही हैं या फिर इसकी योजना बना रही हैं। ऐसे में चीन की फेमस कार निर्माता कंपनी बिल्ड योर ड्रीम यानी बीवाईडी (BYD) भारतीय बाजार में एक धांसू इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी कर रही है।

आपको बता दें कि बीवाईडी इंडिया में पहले से ही E6 और अट्टो 3 (Atto 3) कारों को बेच रही है। ऐसे में कंपनी अपना पोर्टफोलियो बढ़ाते हुए जल्द ही बीवाईडी डॉल्फिन ईवी (BYD Dolphin EV) कार को उतार सकती है।

BYD Dolphin EV की लीक डिटेल

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि बीवाईडी कंपनी ने भारत में डॉल्फिन नाम का ट्रेडमार्क करवाया है। बताया जा रहा है कि डॉल्फिन कार को अट्टो 3 के नीचे कैटेगरी में रखा जाएगा। दावा किया जा रहा है कि इस कार में 4290mm की लंबाई, 1770mm की चौड़ाई और 1570mm की ऊंचाई मिल सकती है। वहीं, 2700mm का व्हीलबेस और 345 लीटर  बूट स्पेस दिया जा सकता है।

कार में एलईडी कनेक्टिड टेललाइट्स और एलईडी सिग्नेचर लाइट मिल सकती है। बीवाईडी डॉल्फिन ईवी में 44.9KWH और 60.48KWH के तौर पर डबल बैटरी पैक मिल सकता है। ये सिंगल चार्ज पर 427KM की रेंज देने में सक्षम होगी। इसमें फास्ट चार्जिंग का विकल्प भी दिया जा सकता है।

BYD Dolphin EV की अनुमानित खूबियां

बीवाईडी डॉल्फिन ईवी में 12.8 इंच की रोटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। 5 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर, पावर्ड और वेंटीलेट्स सीट्स और पैनॉरमिक सनरुफ भी मिलने की संभावना है। कार में सेफ्टी के लिए ADAS सुइट, 360 डिग्री कैमरा, TPMS, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और यूरो NCAP में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलती है।

BYD Dolphin EV Price in India (संभावित)

भारत में इस कार की कीमत 25 से 30 लाख रुपपये एक्सशोरूम हो सकती है। इस कार का मुकाबला MG ZS EV के अलावा अपकमिंग Tata Curvv EV, Hyundai Creta EV और Citroen eC3 Aircross से हो सकता है। फिलहाल इस कार की कोई भी ऑफिशियल सूचना नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...