बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमऑटोMaruti Suzuki ने Recall कीं 17000 कारें तो वहीं Toyota ने बुलाईं...

Maruti Suzuki ने Recall कीं 17000 कारें तो वहीं Toyota ने बुलाईं 1390, कहीं आपकी कार भी तो नहीं है इसमें शामिल

Date:

Related stories

Car Recall 2023 India: साल 2022 में कारों की बिक्री में जबरदस्त इजाफा हुआ है। अगर आपने भी दिसंबर 2022 में मारुति की कार खरीदी है तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें। दरअसल मारुति ने अपने बिके 17000 वाहनों को वापस मंगा लिया है यानी रिकॉल किया है। ये सभी कारें 8 दिसंबर 2022 ये 12 जनवरी 2023 के बीच बनाए गए थे।

कौन सी गाड़ियां हैं शामिल?

बता दें कि मारुति ने 17000 से ज्यादा कारों को रिकॉल किया है। यह रिकॉल Alto K10, S Presso, Eeco, Grand Vitara, Baleno और Brezza को किया गया है।

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोत्तरी

क्या है खराबी?

इन कारों के एयरबैग में खराबी पाई गई है जी हां इन कारों के एयरबैग के कंट्रोलर में खराबी पाई गई है जिसके बाद सारी गाड़ियों को वापस मंगा लिया गया है।

एयरबैग की गड़बड़ी से क्या है नुकसान?

गाड़ी के एयरबैग में खराबी आना एक बड़ी परेशानी है इससे नुकसान हो सकता है। एयरबैग्स एक्सीडेंट के मामले में लोगों की सुरक्षा करता है। अगर एयरबैग का कोई भी पार्ट खराब होता है तो एक्सीडेंट होनो पर बड़ा नुकसान हो सकता है। कंपनी ने लोगों को आगाह भी किया है। कंपनी ने यूजर्स से कहा है कि उपभोक्ता अपने वाहनों को तब तक इस्तेमाल न करें जब तक वर्कशॉप की तरफ से लोगों से कॉन्टैक्ट न किया जाए और पार्ट्स को बदलकर उन्हें गाड़ी न सौंपी जाए।

पहले भी रिकॉल हुई हैं मारुति की गाड़ियां

ऐसा पहली बार नहीं है कि मारुति की कारों को रिकॉल किया गया है। पिछले महीने ही मारुति की Grand Vitara, XL6 Ertiga और Ciaz की गाड़ियों में खराबी पाई गई थी जिसके बाद इन्हें रिकॉल किया गया था। तब कंपनी ने 9000 गाड़ियों को रिकॉल किया था।

कंपनी ने गाड़ियों पर 1.1 प्रतिशत का किया इजाफा

16 जनवरी 2023 को कंपनी ने अपने पूरे प्रोडक्ट लाइनअप की कीमतों में 1.1 प्रतिशत का इजाफा किया है। इसके पीछे का कारण इन्फ्लेशन और रेगुलेटरी रिक्वायरमेंट्स बताई जा रही हैं। मारुति सुजुकी ने अपनी नेक्सा कार पर 25000 रुपए बढ़ाए हैं और XL6 पर 12000 रुपए बढ़ाए हैं। इसके अलावा Ciaz की कीमतों में 20000 रुपए और Ignis की कीमतों में 25000 रुपए बढ़ाए हैं।

टोयोटा की 1390 कारों को किया गया रिकॉल

मारुति के बाद टोयोटा ने भी अपनी कुछ कारों को रिकॉल किया है। कंपनी ने 1390 कारों को वापस बुलाया है। इसकी जानकारी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी दी गई है। कंपनी ने अपनी अर्बन क्रूजर हाईराइडर और ग्लैंजा को रिकॉल किया है। इन्हें 8 दिसंबर 2022 से 12 जनवरी 2023 के बीच बनाया गया है। टोयोटा की इन कारों में भी एयरबैग कंट्रोलर में खराबी पाई गई है। कंपनी ने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वो अपनी कारों को नजदीकी सर्विस सेंटर ले जाकर बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के ठीक करा सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest stories