मंगलवार, मई 7, 2024
होमऑटोक्या आपकी Car भी होती है ओवरहीट तो न हों परेशान, अपनाएं...

क्या आपकी Car भी होती है ओवरहीट तो न हों परेशान, अपनाएं ये आसान Tips और अपनी गाड़ी को बनाएं कूल

Date:

Related stories

Car Tips: ये तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी मशीनरी चीज को लगातार या लंबे समय तक चलाते रहने से वो गर्म हो जाती हैं। ऐसा ही गाड़ी वाहनों के साथ भी है। गाड़ी को लंबे समय तक चलाते रहने से उसका इंजन ओवरहीट होने लगता है। इसके अलावा और भी कई परेशानियां होने लगती हैं। इसमें गाड़ी का माइलेज कम होना, इंजन की आवाज में बदलाव होना, इंजन का बार बार बंद होना आदि शामिल हैं। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका अगर आप ध्यान रखते हैं तो आपको इस समस्या का सामना नहीं करना होगा।

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोत्तरी

क्यों होती है ओवरहीटिंग?

सबसे पहले आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि ओवरहीटिंग क्यों होती है? बता दें कि ओवरहटिंग के दो अहम कारण होते हैं जैसे अधिक गर्मी में गाड़ी चलाना या बहुत देर तक लगातार गाड़ी चलाते रहना। ऐसे में अगर आपकी गाड़ी ओवरहीट हो जाती है तो आपको रास्ते में गाड़ी को किसी सुरक्षित स्थान पर रोकना चाहिए और गाड़ी के ठंडे होने तक इसका इंतजार करें। ऐसी किसी समस्या का सामना आपको न करना पड़े तो इसके लिए नीचे दी गई टिप्स का खास ख्याल रखें।

गाड़ी के चालू होते न खोलें रेडिएटर कैप

अगर आपकी गाड़ी चालू है और आप ऐसे में रेडिएटर कैप खोल देते हैं तो इससे गाड़ी के इंजन पर काफी प्रभाव पड़ता है। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि रेडिएटर कैप गाड़ी को ठंडा होने में मदद करती है। रेडिएटर में कूलेंट भरा होता है जो इंजन के ज्यादा गर्म होने पर बहुत गर्म हो जाता है। ऐसे में अगर आप रेडिएटर के कैप को खोल देते हैं तो कूलेंट प्रेशर से उछल कर आपके शरीर पर गिर सकता है और आपकी त्वचा को जला सकता है।

कूलेंट लीकेज को समय-समय पर करें चेक

अगर आपकी गाड़ी के सभी पुर्जे सही सलामत काम कर रहे हैं और फिर भी आपकी कार ओवरहीट हो जाती है तो हो सकता है कि आपकी गाड़ी का कूलेंट लीक हो गया हो। जिसकी वजह से आपकी गाड़ी ओवरहीट हो रही है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories