Home ऑटो Cars to Discontinue: कुछ दिनों बाद नहीं नजर आएंगी होंडा और मारुति...

Cars to Discontinue: कुछ दिनों बाद नहीं नजर आएंगी होंडा और मारुति समेत ये गाड़ियां, जानें इसके पीछे की वजह

0
Cars to Discontinue

Cars to Discontinue: देश में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में 1 अप्रैल 2023 से नया एमिशन नॉर्म्स को लागू किया जा रहा है। भारत में 1 अप्रैल 2023 से बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स का दूसरा फेज लागू किया जाएगा। ऐसे में जो कारें इस नियम के मुताबिक चलेंगी, सिर्फ वो ही बिकेंगी। वहीं, बाकी की कारों को बंद किया जाएगा। ऐसे में आने वाले कुछ समय में कई गाड़ियों बंद हो जाएगी।

इन कंपनियों की कारों पर पड़ेगा असर

मीडिया खबरों की मानें तो हुंडई, मारुति सुजुकी, होंडा, महिंद्रा, टाटा, टोयोटा समेत कई कंपनियां अपनी कई कारों को 1 अप्रैल से बंद कर देगी। ये कंपनियां अपने पुराने मॉडलों की बिक्री बंद कर देगी। वहीं, कंपनियों ने इन कारों का प्रोडक्शन पहले ही बंद कर दिया है। बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल से कुल 17 गाड़ियों को बंद कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: किसी किले से कम नहीं  PM Modi की ये कार!  Mercedes Maybach S650 के फीचर्स देख खरीदने का करेगा मन

नहीं दिखेंगी अब ये कारें

देश की दिग्ग्ज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 1 अप्रैल से ऑल्टो800 को बंद करने जा रही है। वहीं, स्कोडा अपनी ओक्टिवा और सुपर्ब मॉडलों को बिक्री से हटा देगी। टाटा मोटर्स अपनी अल्ट्रोज डीजल वेरिएंट को बंद कर देगा। रेनॉल्ट अपनी सस्ती कार क्विड 800 को बिक्री से हटा लेगा। इसके साथ ही निसान की किक्स भी अप्रैल से बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं रहेगी। टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा पेट्रोल को भी बंद कर दिया गया है।

होंडा की ये कारें होंगी बंद

होंडा कंपनी भारत में 1 अप्रैल से 5 कारों को बेचना बंद कर देगी। इनमें चौथी और पांचवे जनरेशन की होंडा सिटी और होंडा जैज और होंडा अमेज शामिल है। होंडा की ये गाडियां अब पुरानी हो चुकी हैं और कंपनी इन्हें अपडेट भी नहीं करना चाहती है। इन्हें धीरे-धीरे मार्केट से भी हटा लिया जाएगा।

महिंद्रा के बंद होंगे तीन मॉडल

1 अप्रैल से महिंद्रा के अल्टुरस जी4, केयूवी100 और मराजो जैसे मॉडलों को खरीदना बंद हो जाएगा। कंपनी ने इन्हें अपडेट भी नहीं किया है। ऐसे में कंपनी इन्हें हटाकर नए मॉडल ला सकती है।

हुंडई के बंद होंगे ये मॉडल

खबरों के मुताबिक, 1 अप्रैल से हुंडई के भी कई मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। हुंडई वरना और अल्काजार डीजल वेरिएंट को बिक्री के लिए नहीं रखा जाएगा। इन मॉडलों में कमी भी इन्हें हटाने की बड़ी वजह में से एक है। हुंडई इससे पहले आई20 के डीजल वेरिएंट को बंद कर चुकी है।

ये भी पढ़ें: दमदार साउंड वाले Nothing Earbuds 2 TWS इस दिन होंगे लॉन्च, 36 घंटे की बैटरी गेमिंग और म्यूजिक का मजा करेगी डबल

Exit mobile version