शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमऑटोआपकी चहेती गाड़ियों को और भी हाईटेक बनाने आ रहा ChatGPT, ड्राइवरलेस...

आपकी चहेती गाड़ियों को और भी हाईटेक बनाने आ रहा ChatGPT, ड्राइवरलेस के साथ मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं

Date:

Related stories

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

बिना पैसे और लॉग इन के यहां से बनाएं भर-भरकर AI जनरेटेड मनचाहे फोटो-वीडियो

Perchance AI: इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल लगातार...

ChatGPT in Cars: आपने Open AI के ChatGpt चैटबॉट के बारे में तो सुना ही होगा जो कि एक AI बेस्ड़ टूल है और इसका इस्तेमाल किसी व्यक्ति के द्वारा कोई सवाल पूछने, आर्टिकल लिखने, किसी चीज की कमांड देने या एग्जाम पास करने जैसे कार्यों के लिए किया जाता है। इसे एक डिजीटल लैंग्वेज मॉडल भी कहा जा सकता है लेकिन क्या आपको पता है अब चैटजीपीटी का इस्तेमाल ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी किया जाएगा। इस क्षेत्र में आने से कारों में बड़े बदलाव भी देखने को मिलेंगे। बता दें कि दिग्गज ऑटो कंपनी General Motors ने कारों में चैटजीपीटी की सर्विस देने के लिए Microsoft के साथ करार किया है।

ये भी पढ़ें: MAHINDRA ने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका, OMG!इस कार पर बढ़ा दी इतनी सारी कीमत

कंपनी ने ये कहा

जनरल मोटर्स के वाइस प्रेसिडेंट स्कॉट मिलर ने कारों में चैटजीपीटी को शुरू करने के लिए कहा कि “अब हर चीज में ChatGPT देखने को मिलेगा। इसके लिए जनरल मोटर्स वर्चुअल पर्सनल असिस्टेंट को तैयार करने पर काम कर रही है और भविष्य में कारों को चैटजीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल से लैस किया जाएगा।”

मिलर ने आगे कहा कि चैटजीपीटी का इस्तेमाल आम कार में मिलने वाले फीचर्स को कट्रोंल करने और कार पार्क करते समय गैराज डोर कोड और कहीं लॉन्ग ट्रिप पर जाने के लिए शेड्यूल से कैलेंडर को जोड़ने के लिए किया जाएगा। इसके चलते जनरल मोटर्स ने 2021 में ड्राइवरलेस कमर्शियल गाड़ियों कों सड़कों पर चलाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ सहयोग किया है।

ऐसे करेगा कारों में काम

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने OpenAI में कई अरब डॉलर के इन्वेस्टमेंट की घोषणा की है जिसका उद्देश्य चैटबॉट को अपने सभी प्रोडक्ट्स में जोड़कर इस्तेमाल में लाना है। जिसका फायदा कारों में भी देखने को मिलेगा और ऑटोमैटेड ड्राइविंग से लेकर इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कई दूसरे फंक्शन को भी कंट्रोल किया जा सकेगा। बता दें कि OpenAI ने ChatGPT को नवम्बर 2022 में लॉन्च किया था जिसके बाद से टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बड़े बदलाव हुए हैं।

ये भी पढ़ें: HERO SPLENDOR ELECTRIC लॉन्च होने के बाद भारतीय ऑटो मार्केट में मचाएगी तहलका, सिंगल चार्ज पर 300 किमी की रेंज के साथ होंगी ये खासियतें

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories