Home ऑटो गर्मियों में Electric Scooter चलाते हुए भूलकर भी ना करें ये गलती,...

गर्मियों में Electric Scooter चलाते हुए भूलकर भी ना करें ये गलती, नहीं तो लेने के पड़ सकते हैं देने

0

Electctric Scooter Battery Saving Tips: कुछ समय से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को काफी ज्यादा पसंद करने की वजह से इनकी डिमांड काफी तेज़ी से बढ़ी है और इसके पीछे का मुख्य कारण कम रनिंग कॉस्ट और पॉल्यूशन फ्री होना भी है। वहीं गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है ऐसे में अगर आपके पास कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर है तो आपको इसका थोड़ा खास ख्याल रखना होगा। गर्मियों में आपने इन टिप्स को नहीं अपनाया तो आपको अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो टिप्स?

ये भी पढ़ें: Electric Cars को बेचने के लिए TATA का बड़ा प्लान, यहां खुलेगा देश का पहला शोरूम

राइड के फौरन बाद बैट्री चार्जिंग पर नहीं लगाएं

गर्मी के मौसम में तापमान में वृद्धि होने के की वजह से इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी राइड के बाद काफी ज्यादा गर्म हो जाती है और इसमें काफी ज्यादा असर पड़ता है। तापमान ज़्यादा होने से इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बैट्री ज्यादा ओवरहीटेड हो जाती है। ऐसे में जब आप इलेक्ट्रिक स्कूटर पर राइड करके आते हैं तो आपको इसके फौरन बाद में इसकी बैटरी को चार्ज नहीं करना चाहिए और बैट्री के ठंड़ा होने का इंतजार करना चाहिए। ऐसा करने से बैटरी में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

धूप में नहीं करें पार्क

इलेक्ट्रिक स्कूटर को गर्मी के मौसम में ज्यादा धूप वाली जगह पर पार्क नहीं करना चाहिए, क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को धूप में खड़ा करने पर इनकी बैट्री काफी ज्यादा गर्म होने से ओवरहीट हो जाती है। इनका सबसे अहम पार्ट बैट्री होती है। ऐसे में अगर आपके इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैट्री सही रहेगी तो ईवी स्कूटर को अच्छे से और ज्यादा चलाया जा सकता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर को धूप में पार्क करने से आग लगने का खतरा भी बना रहता है।

ये भी पढ़ें: पहाड़ों में आपके घूमने का मजा दोगुना कर देंगी ये तीन Adventure Bike, फीचर्स और लुक पर आ जाएगा दिल

Exit mobile version