रविवार, मई 12, 2024
होमऑटोE-Challan: अगर आपके वाहन की खींच ली गई है फोटो तो इस...

E-Challan: अगर आपके वाहन की खींच ली गई है फोटो तो इस तरीके से पता करें चालान कटा है या नहीं

Date:

Related stories

Vehicle Insurance: बिना इंश्योरेंस सड़कों पर गाड़ियां दौड़ाने पर लगेगी लगाम, On the Spot चालान के साथ पुलिस करेगी ये काम

सड़कों पर बिना इंश्योरेंस के गाड़ियां दौड़ाने वालों की खैर नहीं। अभी बिना इंश्योरेंस वाली गाड़ियों का चालान किया जाता है लेकिन सरकार इस नियमावली में कुछ और चीजें जोड़ने की तैयारी कर रही है।

E-Challan: भारत में मोटर वाहन कानून काफी सख्त हो गए हैं। अगर कोई भी वाहन चालक नए मोटर वाहन कानून का उल्लंघन करता है तो उसे जुर्माना भरना होता है। मगर आजकल देखा जा रहा है कि वाहन चालकों के भारी-भरकम चालान काटे जा रहे हैं और उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं होती है। ऐसे में अगर आप भी कोई भी ट्-व्हीलर या चार पहिया वाहन का उपयोग करते हैं तो आपको भी सतर्क होने की जरूरत है, आपको ये जरूर देख लेना चाहिए कि कही आपकी वाहन का भी चालान नहीं कट गया।

आपने किया है यातायात नियम का उल्लंघन

आपको बता दें कि देश के हर बड़े शहर में सीसीटीवी की मदद से मोटर वाहन कानून का उल्लंघन करने वालों का ई-चालान किया जा रहा है। इसके साथ ही कई जगहों पर पुलिसकर्मी स्मार्टफोन के जरिए भी चालान काट रहे हैं। ऐसे में अगर आपने भी किसी यातायात के नियम का उल्लंघन किया है और पुलिस ने आपकी गाड़ी की फोटो खींच ली है तो आपका चालान काटा गया है या नहीं। आप आसानी से एक मिनट से कम में जान सकते हैं।

इस तरीके को करें फॉलो

  • सबसे पहले आपको परिवहन मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट  echallan.parivahan.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद Check Online Service के विकल्प पर जाकर नीचे दिए गए Check Challan Status पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे, चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस। फिर वाहन नंबर चुनने के बाद अपनी गाड़ी का नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद मांगी गई जानकारी भरने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें। इसके बाद Get details पर क्लिक कर दें।
  • ऐसा करते ही आपके सामने वाहन के सभी पेंडिंग चालान की जानकारी आ जाएगी। अगर कोई चालान नहीं हुआ तो Challan Not Found लिखा आ जाएगा।

इस तरह से कर सकते हैं चालान का भुगतान

अगर आपका चालान हो गया है तो आप वही से चालान की रकम को भर भी सकते हैं। इसके लिए आपको वहीं पर PAY का ऑप्शन मिल जाएगा। इस पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी भरनी होगी। इसके बाद चालान की रकम भर दें।

Also Read: Amazon Sale: इन गर्मियों में जी भर कर पिएं जूस, मात्र 225 रुपए की EMI पर घर लाएं Philips का Juicer Mixer Grinder

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories