रविवार, मई 5, 2024
होमऑटोElectric Vehicle खरीदने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, जानिए क्या है FAME...

Electric Vehicle खरीदने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, जानिए क्या है FAME 3 को लेकर सरकार का मेगा प्लान!

Date:

Related stories

Electric Vehicle खरीदने वालो के लिए बड़ी खबर, 31 मार्च से पहले खरीदे नहीं तो…

Electric Vehicle : देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों...

Electric Vehicle: देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की मांग में लगातार इजाफा हो रहा है। सरकार के साथ कई कंपनियां भी इस ओर लगातार ध्यान दे रही है। ईवी सेक्टर से जुड़ी एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की अच्छी सेल के बीच फास्टर एडॉप्‍शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल 3 (FAME 3) पर बड़ा फैसला ले सकती है।

FAME 2 से Electric Vehicles की बिक्री में इजाफा

आपको बता दें कि कई विदेशी कंपनियां भारतीय बाजार में आना चाहती है। यही वजह है सरकार फेम 3 को लागू कर सकती है। ये भी कहा जा रहा है कि सरकार इसे प्रोडक्‍शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम से अलग ला सकती है।

मालूम हो कि FAME 2 के तहत साल 2023 में ही एक साल के अंदर ही Electric Vehicles की बिक्री में 50 फीसदी की बढ़ोतरी दिखी। साल 2021 में Electric Vehicles की बिक्री 1.02 फीसदी थी। मगर 2023 के दौरान ये 6.83 फीसदी पर पहुंच गई। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि साल 2030 तक सरकार इसे 30 फीसदी के टारगेट तक पहुंचाना चाहती है।

Electric Vehicles के लिए कब तक आ सकती है FAME 3

रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है FAME 3 को वित्त वर्ष 2024-25 में लाया जा सकता है। वहीं, आपको बता दें कि अमेरिका की टेस्ला जैसी कंपनियां काफी समय से भारत में एंट्री के लिए कोशिश कर रही हैं। मगर कंपनी सरकार से इंपोर्ट ड्यूटी में छूट की मांग कर रही है। ऐसे में मामला अभी तक बीच में लटका हुआ है। हालांकि, नई नीति के तहत FAME 3 में कुछ हद तक सब्सिडी की पेशकश की जा सकती है। मगर अभी तक कुछ भी आधिकारिक जानकारी नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories