गुरूवार, मई 2, 2024
होमऑटोGlobal NCAP Rating: खबरदार! इन कारों को मिली है सबसे खराब सेफ्टी...

Global NCAP Rating: खबरदार! इन कारों को मिली है सबसे खराब सेफ्टी रेटिंग, खरीदने पर हो सकता है पछतावा!

Date:

Related stories

Global NCAP Rating: भारत में कारों की बिक्री में लगातार तेजी देखी जा रही है। ऐसे में कोई भी नई कार खरीदते वक्त उसकी सेफ्टी रेटिंग के बारे में जरूर पूछता है। अगर आप भी एक नई कार लेने जा रहे हैं तो इस खबर में जानिए उन कारों के नाम, जिन्हें ग्लोबल एनसीएपी रेटिंग (Global NCAP Rating) काफी खराब मिली हैं। ऐसे में ये गाड़ियां देश की सबसे असुरक्षित कारों में शुमार हो गई है। इसमें मारुति सुजुकी और हुंडई की कारों के नाम शामिल है। नीचे जानिए डिटेल।

Global NCAP Rating में सबसे असुरक्षित कारों के नाम

Kia Seltos की डिटेल

आपको बता दें कि ग्लोबल एनसीएपी में किआ सेल्टॉस को क्रैश सेफ्टी रेटिंग में 3 स्टार मिले है। टेस्टिंग में बताया गया है कि इस कार का बॉडी शैल अनस्टेबल है। इस कार को वयस्क सेफ्टी में 34 में से 8.03 अंक मिले हैं। वहीं, बच्चों की सेफ्टी के मामले में 49 में से 15 नंबर दिए गए हैं। इस कार की एक्सशोरूम कीमत 10.90 से 20.30 लाख रुपये है।

Global NCAP Rating
Kia-Seltos

Maruti Suzuki Ignis की जानकारी

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इग्निस को ग्लोबल एनसीएपी में क्रैश टेस्ट सेफ्टी रेटिंग में इस कार को 1 स्टार रेटिंग दी गई है। इस कार को वयस्क सेफ्टी में 34 में से 16.48 अंक मिले हैं। वहीं, बच्चों की सेफ्टी के मामले में 49 में से 3.86 नंबर दिए गए हैं। इस कार की एक्सशोरूम कीमत 5.84 से 8.25 लाख रुपये है।

Maruti-Suzuki-Ignis

Maruti Suzuki S-Presso के बारे में जानें

इस लिस्ट में मारुति सुजुकी एस प्रेसो कार का नाम भी शामिल है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट सेफ्टी रेटिंग में इस कार को 1 स्टार रेटिंग दी गई है। इस गाड़ी को वयस्क सेफ्टी में 34 में से 20.23 अंक मिले हैं। वहीं, बच्चों की सेफ्टी के मामले में 49 में से 3.52 नंबर दिए गए हैं। इस कार की एक्सशोरूम कीमत 4.26 से 6.12 लाख रुपये है।

Maruti Suzuki S-Presso

Hyundai Grand i10 Nios की डिटेल

हुंडई कंपनी की ग्रैंड आई10 नियोस कार को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट सेफ्टी रेटिंग में 2 स्टार रेटिंग दी गई है। इस गाड़ी को एडल्ट सेफ्टी के लिए 34 में से 7.05 अंक मिले हैं। वहीं, बच्चों की सेफ्टी के मामले में 49 में से 15 अंक दिए गए हैं। इस कार की एक्सशोरूम कीमत 5.92 से 8.56 लाख रुपये है।

Hyundai Grand i10 Nios

Hyundai Creta की जानकारी

हुंडई कंपनी की क्रेटा कार काफी मशहूर है। मगर इसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट सेफ्टी रेटिंग में 3 स्टार मिले हैं। इस गाड़ी को एडल्ट सेफ्टी के लिए 34 में से 8 अंक मिले हैं। वहीं, बच्चों की सेफ्टी के मामले में 49 में से 28.29 नंबर दिए गए हैं। इस कार की एक्सशोरूम कीमत 11 से 20.15 लाख रुपये है।

Hyundai Creta

इस बात का ध्यान रखें कि यहां पर सिर्फ जानकारी के लिए बताया गया है। किसी भी कार को खरीदने से पहले अपने बजट और अपनी पसंद का ध्यान रखें। साथ ही किसी कार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories