सोमवार, मई 6, 2024
होमऑटोHonda और Maruti देखते रह गए TATA ले उड़ी 25000 इलेक्ट्रिक कारों...

Honda और Maruti देखते रह गए TATA ले उड़ी 25000 इलेक्ट्रिक कारों का ऑर्डर! Uber ने करा दी टाटा की बल्ले-बल्ले

Date:

Related stories

Tata Motors & Uber: देश की वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors और विदेशी टैक्सी प्रोवाइडर कंपनी Uber के बीच एनवायरमेंट फ्रेंडली ट्रांसपोर्टेशन को लेकर एक समझौता हुआ है। इस डील में Tata Motors और Uber India के बीच साइग्न हुए एमओयू (MOU) को लेकर टाटा ऊबर को 25000 XPRES–T इलेक्ट्रिक कारें देगी जिन्हें दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बैंगलुरु, हैदराबाद और कोलकाता  जैसे बड़े शहरों में चलाया जाएगा। ये एक सेडान मॉडल वाली इलेक्ट्रिक कार है जिसका नाम एक्सप्रेस टी रखा गया है। तो आइये देखते हैं कि क्या है इस इलेक्ट्रिक कारम की कीमत और जानिए कब टाटा कंपनी ऊबर को इन कारों की डिलीवरी करेगी।

ये भी पढ़ें: फिल्म KGF के एक्टर रॉकी भाई की इस बाइक को चलाने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये, जानें इस मोटरसाइकिल की खासियत

XPRES – T कार की कीमत

टाटा मोटर्स के द्वारा ऊबर को डिलीवर की जाने वाली XPRES–T फिलहाल दो 277 किमी और 315 किमी वाले दो रेंज वेरिएंट में उपलब्ध है। जिसमें XPRES – T XM+ इलेक्ट्रिक कारें की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 13.04 लाख रुपये से है तो वहीं XPRES – T XT+ की कीमत 135400 रुपये एक्स शोरुम है। इस कीमत पर 2.6 लाख रुपये की फेम सब्सिडी भी मिलती है। मीडिया में जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक इन डिलीवर होने वाली 25000 कारों की कुल कीमत 3260 करोड़ रुपये के लगभग होगी हालांकि इसको लेकर कंपनी ने अभी तक कोई ब्योरा नहीं दिया है। इन्हीं कारों को टाटा इस महीने से अपने पार्टनर उबर को डिलीवर करेगी।

XPRES – T की स्पेसिफिकेशन

Motor72 V 3-Phase AC Induction Motor
Max Power (kW @ r/min)30 kW @ 4500 r/min
Torque (Nm @ r/min)105 Nm @ 2500 r/min
Battery Capacity 21(kWh)
Transmission Single Speed, Automatic
EmissionZero
Normal Charging Time(0%-100%)11.5 hrs*
Fast Charging Time (0%-80% with 15 kW charger)110 min*
Max Speed 80(km/h)
Certified Full Charge Range277 km & 315 km

Tata ने यह इस डील को लेकर कहा

Tata Motors और Uber के बीच साइग्न हुए इस MOU समझौते को लेकर कंपनी के पैसेंजर व्हीकल्स और पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) शैलेश चंद्रा बया दिया है कि “देश में सस्टेनेबल मोबिलिटी को बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुसार Uber के साथ पार्टनरशिप करके हमें काफी खुशी है। इस डील से हमारी फ्लीट सेगमेंट में पोजिशन और भी ज्यादा मजबूत होगी।”

Uber का इस समझौते को लेकर यह कहना है

वहीं Uber के प्रेसिडेंट (इंडिया और साउथ एशिया) प्रभजीत सिंह ने भी कहा कि “यह MOU समझौता भारत में एक ऑटो मैन्यूफैक्चरर और एक राइड शेयरिंग प्लेटफॉर्म के बीच अब तक की सबसे बड़ी ईवी पार्टनरशिप है। इस डील से उबर जीरो एमिशन को ध्यान में रखते हुए सुपरचार्ज करेगा क्योंकि हम इसके लिए एक स्थायी भविष्य बनाने की दिशा पर काम कर रहे हैं।”

ये भी पढ़ें: 75000 रुपये वाले Samsung Galaxy S21 FE को 15000 से कम कीमत पर खरीदने का मौका, यहां से उठाएं ऑफर का लाभ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories