शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमऑटोGM और Honda ने मिलाया हाथ, मिलकर करेंगे अब Hydrogen Fuel Cell...

GM और Honda ने मिलाया हाथ, मिलकर करेंगे अब Hydrogen Fuel Cell टेक्नोलॉजी में बड़ा काम

Date:

Related stories

Hydrogen Fuel Cell: दुनियाभर में वाहन उद्योग में नए-नए तरीके के प्रयोग किए जा रहे हैं। इन सभी एक्सपीरिमेंट का मकसद वाहन इंडस्ट्री को तेजी से आगे लेकर जाना है। इसी कड़ी में जापानी वाहन मेकर कंपनी होंडा (Honda) मोटर्स ने एक बड़ी जानकारी साझा की है। आपको बता दें कि होंडा ने दिग्गज कंपनी जनरल मोटर्स के साथ मिलकर हाइड्रोजन फ्यूल सेल (Hydrogen Fuel Cell) का उत्पादन शुरू कर दिया है। ये विश्वभर में विभिन्न प्रोडक्ट्स में काम लाया जाएगा।

Hydrogen Fuel Cell के लिए GM और Honda ने मिलाया हाथ

आपको बता दें कि होंडा मोटर्स और जनरल मोटर्स के बीच 50-50 फीसदी का संयुक्त कारोबार है। हाइड्रोजन (Hydrogen) फ्यूल सेल ईंधन के तौर पर संपीड़ित हाइड्रोजन का उपयोग करते हैं। ये बाय प्रोडक्ट के तौर पर जल वाष्प का उत्पादन करता है। इस तकनीक पर कई वाहन मेकर्स ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है। इसे भारी-भरकम वाहनों और पोर्टेबल बिजली जनरेटर के प्रदर्शन में सुधार करने और गैसोलीन से चलने वाले वाहनों द्वारा पर्यावरण के प्रभाव को कम करने का काम करता है।

GM और Honda ने एफसीएसएम को किया था स्थापित

साल 2017 में फ्यूल सेल सिस्टम मैन्युफैक्चरिंग (एफसीएसएम) को स्थापित किया गया था। ये दोनों कंपनियों का साझा कारोबार है। दोनों कंपनियों ने होंडा प्रोलॉग, एक्यूरा जेडडीएक्स और क्रूज ओरिजिन जैसे बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी एक साथ काम किया है।

GM और Honda ने मिलकर किया है इतना निवेश

एफसीएसएम के लिए दोनों कंपनियों ने 70 हजार वर्ग फुट की जगह निर्धारित की है। इसके लिए दोनों कंपनियों ने लगभग 83 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। ये दोनों कंपनियों का साझा तौर पर फ्यूल सेल बनाने के लिए पहली बार बड़े लेवल पर उद्योग कारोबार है।

फ्यूल सेल बिजली पैदा करने के लिए हाइड्रोजन का उपयोग करते हैं। मगर यात्री कारों के लिए इसे बड़े स्तर पर नहीं अपनाया गया है। बता दें कि मार्केट में मौजूद कुछ हाइड्रोजन पावर्ड कारों में से एक को 2017 में बंद कर दिया गया था। बताया जा रहा है कि इसके पीछे की प्रमुख वजह फ्यूल भरने वाले नेटवर्क की कमी है।

जल्द लॉन्च हो सकती है Hydrogen कार

मालूम हो कि साल 2020 में दोनों कंपनियों ने दो ईवी के सह निर्माण की अपनी योजना का ऐलान किया था। इसमें होंडा प्रोलॉग भी शामिल है। दावा किया जा रहा है कि इसे 2024 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories