रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमऑटोHyundai IONIQ 5 और Kia EV6 दोनों ईवी कारों का फुल कंपैरिजन...

Hyundai IONIQ 5 और Kia EV6 दोनों ईवी कारों का फुल कंपैरिजन यहां देखें, जानें किसमें क्या है खासियत

Date:

Related stories

तगड़ी रेंज व दमदार बैटरी पावर वाले Hyundai के इस महंगी EV कार की सवारी करते हैं नितिन गडकरी, फीचर्स जान चौंक जाएंगे आप

Hyundai IONIQ 5 Electric SUV: भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को उनके नए सवारी हुंडई IONIQ 5 इलेक्ट्रिक कार के साथ देखा गया है। बता दें कि गडकरी भारत कार असेसमेंट प्रोग्राम के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे थे जब उन्हें इस स्टाइलिश इलेक्ट्रिक कार से सवारी करते देखा गया।

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

Hyundai IONIQ 5 Vs Kia EV6: Hyundai Motors ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 को इस साल जनवरी के महीनें में लॉन्च किया था। इसके अलावा Kia Motors भी अपनी इलेक्ट्रिक कार EV6 की दूसरे लॉट को जल्द ही लॉन्च कर सकती है और इसकी बुकिंग 15 अप्रैल से शुरू होगी। तो हम इन दोनों कारों के बीच एक कंपैरिजन करने वाले हैं। जिसमें आपको इन दोनों कारों की टेक्निकल स्पेसिफिकेशन से लेकर डिजाइन और इंटीरियर तक के बारे में जानकारी दी गई है। बता दें कि Hyundai Ioniq 5 को टक्कर देने वाली Kia EV6 की दूसरी लॉट वाली गाड़ियों में पहले जैसे ही फीचर और स्पेसिफिकेशन देखने को मिलेंगे। तो देखिए इन दोनों कारों के बीच एक फुल कंपैरिजन।

ये भी पढ़ें: Quantum Energy ने अपना कमर्शियल इलेक्ट्रिक स्कूटर Quantum Bziness किया लॉन्च, 130 किमी की रेंज के साथ दिए गए हैं ये धांसू फीचर

दोनों ईवी की टेक्निकल स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

Hyundai IONIQ 5 ईवी में 72.6kWh बैटरी पैक दिया गया है जो कि 631km तक की ड्राइविंग रेंज देता है। इसमें दी गई मोटर 214.5 की पावर और 350Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। इस EV की बैटरी को 18 मिनट में 350kW के फास्ट चार्जर से फुल चार्ज किया जा सकता है।

वहीं बता करें Kia EV6 की तो इसमें 77.4kWh की बैटरी दी गई है जो कि एक बार फुल चार्ज होने पर 708km तक की रेंज दे सकती है। इसमें दी गई सिंगल मोटर 225.86hp/350Nm का पावर आउटपुट देती है, तो वहीं ड्यूल मोटर पर ये ईवी 320.5hp/605Nm का पावर आउटपुट प्रोड्यूस कर सकती है।

Model Hyundai Ioniq 5 Kia EV6
Range 631KM 708km
Battery 72.6kWh 77.4 kWh
Power 214.5 225.86hp & 320.5hp
Torque 350Nm 350Nm & 605Nm
Body Type SUV SUV
Charging Time 18 350kW

11kW 6h55min

18 Min (0-80%) with Fast Charger
Features Climate control, 8-speaker Bose audio system, wireless phone charging and level-2 ADAS Instrument cluster and infotainment system, AR head-up display, ADAS suite, 14-speaker Meridian sound system with 12.3-inch display

दोनों ईवी का डिजाइन

Hyundai IONIQ 5 में ग्रिल न देकर के इसकी जगह पर एक नैरो ब्लैक बैंड, क्लैमशेल बोनट, स्क्वॉयर शेप वाली एलईडी हेडलैंप DRLs के साथ, पिक्सेलेटेड एलईडी टेललाइट्स को जोड़ा गया है, जो इस कार को काफी ज्यादा अट्रेक्टिव लुक देती हैं।

Kia EV6 में इंडिकेटर-माउंटेड ORVMs, बूमरैंग साइज वाले DRLs व स्वेप्ट-बैक LED हेडलैंप, फ्लश-फिटेड डोर हैंडल के साथ में एक स्क्वायर LED टेललैंप दी गई है। इसके अलावा इसमें 19-इंच के व्हील्स और इसका फ्रंट लुक डिजिटल टाइगर की तरह है।

दोनों ईवी कारों की कीमत

Hyundai Ioniq 5 को 44.95 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया है। वहीं बात करें Kia EV6 की कीमत की तो इसे 60.95 लाख रुपये से 65.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया था।

ये भी पढ़ें: Nissan की पहली Leaf Electric Car 400 KM की रेंज से दुश्मनों की करेगी छुट्टी, मॉडर्न फीचर दिल जीत लेंगे

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories