Home ऑटो अगर खरीदने जा रहे हैं Petrol-Diesel, Hybrid, CNG या Electric कार तो...

अगर खरीदने जा रहे हैं Petrol-Diesel, Hybrid, CNG या Electric कार तो जान लें इनके बीच क्या है फर्क?

0
171

Petrol, Diesel, Hybrid, CNG or EV: आजकल टेक मार्केट में कई तरह की फ्यूल और इंजन वाली कारे बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इनमें पेट्रोल-डीजल, सीएनजी, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन वाली कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इलेक्ट्रिक व सीएनजी कारों को पर्यावरण और कम रनिंग कॉस्ट के लिए अच्छा माना जाता है तो वहीं पेट्रोल-डीजल वाली कारें पर्यावरण के लिए खतरा होती हैं। लेकिन इन कारों की कीमत इलेक्ट्रिक व सीएनजी गाड़ियों की तुलना में काफी कम होती है। ऐसे में आप भी अगर आप भी किसी कार खरीदने वाले हैं और क्फ्यूज हैं कि कौन सी फ्यूल टाइप वाली कार आपके लिए है बेस्ट तो जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

ये भी पढ़ें: इन 5 खासियतों से दुश्मनों पर भारी पड़ रही नई Honda Shine 100 बाइक, देख Splendor Plus की बढ़ रही टेंशन!

Petrol Cars

पेट्रोल कारों को परफार्मेंस के लिए काफी बेहतर माना जाता है। इनमें मिलने वाला पावर आउटपुट काफी अच्छा होता है। लेकिन जो लोगों ज्यादातर लंबी दूरी की यात्रा करते हैं तो उनके लिए पेट्रोल कार चलाना थोड़ा महंगा होता है।

Diesel Cars

डीजल कारें फ्यूल एफिशिएंसी के मामले में काफी बेहतर होती हैं और इनमें ट्रैक्टिबिलिटी भी काफी बेहतर मिलती है। लंबी दूरी पर ये कारें पेट्रोल कारों के मुकाबले ज्यादा माइलेज देती हैं। डीजल कारों का टॉर्क में पेट्रोल कारों से तेज होता है। डीजल इंजन ज्यादातर बड़ी कारों Kia Seltos, Mahindra XUV700 और Toyota Fortuner जैसी कारों मे दिया जाता है हालांकि इनमें से कुछ गाड़ियां पेट्रोल-डीजल दोनों पावरट्रेन के साथ आती हैं।

CNG/LPG Cars

अगर आप किसी शहर में रहते हैं और आने-जाने के लिए कार से चलते हैं तो सीएनजी या एलपीजी फ्यूल वाली कारें आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती हैं। इन्हें चलाने में खर्चा कम आता है और ये पेट्रोल और डीजल पावरट्रेन से भी ज्यादा माइलेज देती हैं। मगर सीएनजी कारों की पावर और टॉर्क पेट्रोल और डीजल कारों के मुकाबले थोड़ी कम होती है। Hyundai Aura CNG, Maruti Suzuki Swift S-CNG और Tata Tigor iCNG जैसी कुछ गाड़िया पॉपुलर सीएनजी मॉडल में आती हैं।

Hybrid Cars

हाइब्रिड कारें पेट्रोल और इलेक्ट्रिक का मिक्स वर्जन होती हैं। इन कार की पावर पेट्रोल और डीजल कारों जैसा होती हैं। इन कारों की माइलेज भी काफी बेहतर होती है। हाइब्रिड कारों को पेट्रोल और इलेक्ट्रिक