Home ऑटो WagonR EV और Swift EV इलेक्ट्रिक कारों के दम पर क्या TATA...

WagonR EV और Swift EV इलेक्ट्रिक कारों के दम पर क्या TATA और Mahindra की टेंशन बढ़ाएगी Maruti Suzuki? जानें कब होंगी लॉन्च

0

Maruti Suzuki Upcoming Electric Cars: देश की वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की गाड़ियो को लेकर काफी डिमांड रहती है। हाल में हुए ऑटो एक्सपो 2023 में कई कारों को पेश किया था। इसके साथ ही सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (SMC) ने एक कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए मास्टरप्लान भी तैयार किया है। इसके तहत मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहन, हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल सहित कुछ इथेनॉल, CNG, बायोगैस फ्यूल पर बेस्ड गाड़ियां लॉन्च होंगी। इसके साथ ही कंपनी साल 2030 तक कई इलेक्ट्रिक कारों को भी लॉन्च करेगी। तो आइये जानते हैं कि वे कौन सी ई-कारें हैं जो 2023 तक लॉन्च हो सकती हैं। इसका मुकाबला TATA और Mahindra से है।

ये भी पढ़ें: अब गाय के गोबर से दौड़ेंगी MARUTI SUZUKI की कारें, पेट्रोल-डीजल की छुट्टी करने आ रहा ये मास्टरप्लान!

Maruti Suzuki WagonR EV

आपको बता दें कि मारुती की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार वैगन आर आने वाले समय इसका इलेक्ट्रिक वर्जन कंपनी के मास्टरप्लान के तहत 2030 तक लॉन्च किया जा सकता है। वैगन आर ईवी का लुक मौजूदा पेट्रोल वर्जन से अलग हो सकता है। इस इलेक्ट्रिक कार में 250 km तक की रेंज मिलेगी।

Maruti Suzuki Swift EV

मारुति की सबसे मशहूक हैचबैक स्विफ्ट का इलेक्ट्रिक वर्जन भी देश में पेश हो सकता है। इस कार के इलेक्ट्रिक वेरिएंट में एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 300 km की रेंज भी मिलने की उम्मीद है।

Maruti Suzuki Fronx EV

हाल ही में बलेनो के क्रॉसओवर वर्जन फ्रोंक्स को मारुति ने पेश किया है और मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक कहा जा रहा है कि कंपनी इस कार का इलेक्ट्रिक वर्जन भी पेश करने की तैयारी कर रही है। लॉन्च होने के बाद इस ई-कार में 350 km की रेंज भी मिल पाएगी।

Maruti Suzuki eVX

मारुति ने Auto Expo 2023 में eVX के कॉन्सेप्ट को पेश किया था और मारुति की यह पहली इलेक्ट्रिक कार होगी जो देश में लॉन्च होगी। इस इलेक्ट्रिक कार में डुअल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) का फीचर भी देखने को मिलेगा। इसमें 60kWh का बैटरी पैक दिया जाएगा जो एक बार फुल चार्ज होने पर इसे 550 km की रेंज देगा।

ये भी पढ़ें: नींद से लेकर धड़कनों तक का ध्यान रखने वाली ONEPLUS NORD SMART WATCH को सस्ते में खरीदनें का मौका, यहां से उठाएं लाभ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version