शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमऑटोTata Nexon को टक्कर देने Maruti जल्द लॉन्च करेगी Brezza Electric कार,...

Tata Nexon को टक्कर देने Maruti जल्द लॉन्च करेगी Brezza Electric कार, मिल सकती है 500किमी तक की ड्राइविंग रेंज

Date:

Related stories

Maruti Suzuki ने Poolkar, Charge Hub और Smart Charge का कराया पेटेंट, जानें लीक डिटेल्स

Maruti Suzuki: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी...

Maruti Brezza Electric: देश की बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों में से एक मारुति सुजुकि ने हाल ही में अपनी पॉपुलर मिड साइज एसयूवी Brezza को सीएनजी ऑप्शन के साथ मार्केट में उतारा है। लेकिन अब कहा जा रहा है कि कंपनी इस कार को जल्दी ही इलेक्ट्रिक वेरिएंट में लॉन्च कर सकती है। मार्केट में आने के बाद यह कार मौजूदा टाटा की नेक्सन इलेक्ट्रिक ईवी को टक्कर देगी। इस कार का कॉन्सेप्ट मारुति ने ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया था। तो पढ़िए कि क्या कुछ खास हो सकता है इस आने वाली Brezza इलेक्ट्रिक कार में।

ये भी पढ़ें: Toyota Innova Crysta डीजल वेरिएंट में की गई लॉन्च, एक क्लिक में जानें कीमत और फीचर्स

Brezza इलेक्ट्रिक के संभावित फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

कंपनी Brezza इलेक्ट्रिक कार को EVX प्लेटफॉर्म पर बना रही है और इसका डिजाइन मौजूदा ब्रेजा मॉडल की तरह ही होगा। यह अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार 4.3 मीटर लंबी हो सकती है। इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन को लेकर कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है लेकिन उम्मीद है कि इसमें बेहतरीन डैशबोर्ड, एडवांस कनेक्टिविटी ऑप्शन, इन्वर्टेड ट्रेपोजॉइडल एयर-इनटेक, LED हेडलैंप, फॉगलाइट एनक्लोजर, नई फ्रंट ग्रिल और मल्टिपल डिस्प्ले दिए जा सकते हैं।

इनके अलावा इस कॉन्सेप्ट ईवी में 60kWh की कैपेसिटी वाला बैटरी पैक दिया जा सकता है जो कि 500 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज दे पाएगा। इसके लिए कंपनी 100 मिलियन डॉलर की इंवेस्टमेंट भी करेगी।

Model Brezza Electric
Range 500Km
Battery 60KWH
Length 4.3Meter
Other Features Advanced connectivity options, inverted trapezoidal air-intake, LED headlamps, foglight enclosure, new front grille and multiple displays

 

Maruti Brezza CNG की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मारुति सुजुकी ने ब्रेजा सीएनजी वेरिएंट को कुल 4 वेरिएंट ऑप्शन में 9.14 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है। इसमें कंपनी ने 1.5-लीटर का K15C डुअल-जेट पेट्रोल इंजन दिया है जो कि CNG मोड में आने पर 87.8 PS की पावर के साथ 121.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। CNG पर इस कार की माइलेज 25.51km/kg की है।

ये भी पढ़ें: अगर खरीदने जा रहे हैं Petrol-Diesel, Hybrid, CNG या Electric कार तो जान लें इनके बीच क्या है फर्क?

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories