मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमऑटोPetrol Density in India: गाड़ी में सुबह या रात कब डलवाना चाहिए...

Petrol Density in India: गाड़ी में सुबह या रात कब डलवाना चाहिए फ्यूल, आप भी नहीं जानते होंगे इस सवाल का जवाब!

Date:

Related stories

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच नोएडा से आगरा तक बदले ईंधन के दाम, जानें ताजा रेट

Petrol Diesel Price: भारतीय बाजार में आज फिर पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए गए हैं।इस क्रम में आज भी इनकी कीमत में स्थिरता बरकरार है। हालाकि भारत के कुछ ऐसे शहर हैं जहां इनकी कीमत में हल्के फेर-बदल दर्ज किए गए हैं।

Petrol Diesel Price: क्रूड ऑयल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच जारी हुए ईंधन के दाम, जानें अपने शहर के ताजा रेट

Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने भारत के विभिन्न हिस्सों में आज फिर एक बार ईंधन के ताजा दाम जारी कर दिए हैं। इसके तहत भारत में महानगरों के साथ कई प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में स्थिरता दर्ज दी गई है।

Petrol Diesel Price: 2 अक्टूबर को कितने बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, यहां देखें अपने शहर के ताजा अपडेट

Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने आज फिर एक बार ईंधन के ताजा दाम जारी कर दिए हैं। इसके तहत भारतीय बाजार में इस पर कोई असर देखने को नहीं मिला है। ऐसे में महानगरों में ईंधन के दाम एक बार फिर स्थिर दर्ज किए गए हैं। हालाकि अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में बदलाव दर्ज किया गया है।

Petrol Diesel Price: अंतराष्ट्रीय बाजार में 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचेगी कच्चे तेल की कीमत! जानें ईंधन के ताजा रेट

Petrol Diesel Price: भारतीय बाजार में ईंधन की कीमतों को लेकर सदैव ही उत्सुकता देखने को मिलती है। इसको लेकर कहा जाता है कि घटते या बढ़ते ईंधन की कीमतों का असर बाजार के हर पहलु पर पड़ता है।

Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने जारी किए ईंधन के ताजा रेट, देश के इन राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये के पार

Petrol Diesel Price: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज एक बार फिर तेल कंपनियों ने ईंधन के ताजा रेट जारी कर दिए हैं। इसके तहत देश के कई हिस्से ऐसे हैं जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है। इसमें कर्नाटक, पंजाब, महाराष्ट्र, तेलंगाना, बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश के क्षेत्र शामिल हैं।

Petrol Density in India: आप अक्सर अपनी गाड़ी में पेट्रोल और डीजन डलवाने के लिए पेट्रोल पंप जाते हैं। ऐसे में लोगों को कई तरह के सवाल (Petrol Density in India) रहते हैं, जिनके सवालों के जवाब उन्हें नहीं मिल पाते हैं। आज हम इस खबर में एक ऐसे ही सवाल का जवाब जानने की कोशिश करेंगे। दरअसल गाड़ी में पेट्रोल या डीजल डलवाते समय लोगों को ये दुविधा रहती है कि वे किस टाइम पर पेट्रोल भरवाएं, जिससे कि उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाला ईंधन मिलें। साथ ही गाड़ी की माइलेज भी बेहतर आए। अगर आप भी इस सवाल का उत्तर जानना चाहते हैं तो नीचे इस खबर में जानिए।

टेंपरेचर का पड़ता है असर

कई लोगों को मानना है कि सुबह और रात के टाइम में टेंपरेचर का अंतर होता है। ऐसे में इसका असर पेट्रोल या डीजल की डेंसिटी पर पड़ता है। दिन के समय में तापमान अधिक होने के चलते ईंधन की डेंसिटी कम होती है, इसलिए गाड़ी की माइलेज और क्षमता भी कम हो जाती है।

जानें क्या है सच्चाई

आपको बता दें कि ये दावा पूरी तरह से गलत है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल भरवाने की डेंसिटी निर्धारित कर रखी है। ऐसे में आप किसी भी टाइम फ्यूल भरवाएं, इससे डेंसिटी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। टेंपरेचर से ईंधन की डेंसिटी पर असर तो पड़ता है, मगर इसे नियंत्रित किया जाता है। ऐसे में अगर आपको तय मानको से कम डेंसिटी पर फ्यूल मिल रहा है तो समझिए कि आपके साथ धोखेबाजी हो रही है।

इस तरह से चेक करें फ्यूल की डेंसिटी

ईंधन की डेंसिटी नापने के लिए फीलिंग मशीन में ही रीडिंग दी गई होती है। ऐसे में पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर होती है। वहीं, डीजल की डेंसिटी 830 से 900 किलोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर होती है। आगे से कभी भी पेट्रोल या डीजल भरवाते समय मशीन में 0 पर नजर रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories