शुक्रवार, मई 3, 2024
होमऑटोE20 Fuel की इन शहरों में शुरू हुई बिक्री, पुरानी गाड़ी में...

E20 Fuel की इन शहरों में शुरू हुई बिक्री, पुरानी गाड़ी में कर पाएंगे इस्तेमाल, जानिए कितनी है कीमत

Date:

Related stories

पेट्रोल का झंझट खत्म! Suzuki ने मार्केट में उतारे E20 फ्यूल से लैस 3 नए गजब के स्कूटर, पैसों की होगी बचत

Suzuki: सुजुकी ने अपने पोर्टफोलियों को बढ़ाते हुए तीन नए स्कूटर लॉन्च किए है। इन स्कूटरों की सबसे बड़ी खासियत है कि ये ई-20 फ्यूल पर चलने में सक्षम हैं।

E20 Fuel: भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए एक नई शुरूआत हो गई है। देश के कई शहरों में E20 पेट्रोल या इथेनॉल मिले हुए पेट्रोल की बिक्री शुरू हो गई है। देश में पेट्रोल-डीजल के हाई रेट और प्रदूषण के बढ़ते स्तर को इससे कम करने में मदद मिलेगी। आपको बता दें कि सरकार ने इथेनॉल ब्लेंडिंग प्रोग्राम (EBP) के तहत इसकी बिक्री शुरू की है।

जानिए इन सवालों के जवाब

पहले चरण के तहत सिर्फ 11 शहरों में ही इसे शुरू किया गया है। हालांकि, अगले दो सालों के भीचर इसे पूरे देश में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस नए फ्यूल को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं कि क्या है E20 पेट्रोल, क्या इसे पुरानी गाड़ी में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, क्या ये पेट्रोल से सस्ता होगा आदि। आज हम इन सभी सवालों के जवाब देंगे।

ये भी पढ़ें: What is E20 Fuel: साधारण तेल से कितना अलग है ई-20 फ्यूल, इसके इस्तेमाल से क्या फायदे होंगे?

क्या है ई-20, फलेक्स फ्यूल

ई-20 या फिर फलेक्स फ्यूल में ई का मतलब है इथेनॉल और 20 का मतलब है पेट्रोल में इथेनॉल की 20 फीसदी मात्रा। यहां पर आपको बता दें कि ये संख्या जितनी बढ़ेगी उतना ही इथेनॉल की मात्रा भी बढ़ेगी। देश में अभी 10 फीसदी ही पेट्रोल में इथेनॉल की मात्रा रखी जा रही है। मगर अब देश के 12 शहरों पेट्रोल में 20 फीसदी वाला इथेनॉल बेचा जाएगा।

क्या एक ही हैं ई-20 फ्यूल या फलेक्स फ्यूल

इथेनॉल को बायोमास से तैयार किया जाता है, इससिए इसे कच्चे तेल की जरूरत नहीं होती है। इथेनॉल ज्यादातर मक्का और गन्ने की फसलों से तैयार किया जाता है। देश में मक्का और गन्ने की अच्छी-खासी फसल होती है। ऐसे में आसानी से काफी मात्रा में इथेनॉल को तैयार किया जा सकता है। इथेनॉल एक इको-फ्रेंडली ईंधन है, जो अल्कोहल बेस्ड फ्यूल है। खबरों के मुताबिक, इथेनॉल को गन्ने, मक्का और चुकंदर जैसी फसलों से तैयार किया जाता है। इससे पर्यावरण को कई तरह के खतरों से बचाया जा सकता है। इसे किसी भी गाड़ी में इस्तेमाल किया जा सकता है। ई-20 फ्यूल को ही फलेक्स फ्यूल कहते हैं।

इन राज्यों में शुरू हुई ई-20 फ्यूल की बिक्री

अगर आपने साल 2015 के बाद कार खरीदी हैं तो आपकी कार में बीएस4 इंजन होगा। वहीं, अब नई कारों में बीएस5 बीएस6 इंजन के साथ ही कारें आ रही हैं। ऐसे में इन सभी कारों में इथेनॉल वाला मिश्रित पेट्रोल का इस्तेमाल किया जा सकेगा। अप्रैल 2023 के बाद बनने वाली सभी कारों को इथेनॉल वाला मिश्रित पेट्रोल के लिए तैयार होंगे। इस फ्यूल को सबसे पहले इन राज्यों में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है। इनमें उत्तराखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब, दमन दीव, दिल्ली और दादरा एंड नागर हवेली।

ई-20 फ्यूल की कितनी हो सकती है कीमत

इसकी कीमत को लेकर कहा जा रहा है कि इसकी कीमत पेट्रोल से कम होगी। आपको बता दें कि अभी इस पर 52 फीसदी टैक्स लगता है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत कुछ कम हो सकती है। हालांकि, कुछ सालों में इसकी मात्रा को 80 से 85 फीसदी तक बढ़ाया जाएगा, तब इसकी कीमत में भारी कमी देखने को मिल सकती है। फिलहाल इसकी एक लीटर की कीमत 60 रुपये के आस-पास हो सकती है।

पुरानी गाड़ी में कर सकते हैं ई-20 फ्यूल

वहीं, अगर आप इसे पुरानी गाड़ी में इसे डलवाते हैं तो इससे कार की माइलेज और उसकी पावर पर असर पड़ेगा। इस स्थिति से बचने के लिए इंजन में थोड़ा बदलाव किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: गूगल ने रिवील किया अपना चैटबॉट, जानिए ChatGPT से कितना एडवांस है Bard, Sundar Pichai ने गिनाई ढेर सारी खूबियां

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories