गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमटेकगूगल ने रिवील किया अपना चैटबॉट, जानिए ChatGPT से कितना एडवांस है...

गूगल ने रिवील किया अपना चैटबॉट, जानिए ChatGPT से कितना एडवांस है Bard, Sundar Pichai ने गिनाई ढेर सारी खूबियां

Date:

Related stories

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

Bard vs ChatGPT: अभी तक दुनिया ChatGPT को सही से समझ नहीं पाई है और ऐसे में गूगल ने बार्ड (Bard) को रिवील कर दिया। दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने 6 सालों के बड़े अनुसंधान के बाद एआई पर आधारित बार्ड को रिवील किया है। गूगल के Bard का सीधा मुकाबला माइक्रोसोफ्ट के निवेश वाले चैटबॉट ChatGPT से होगा।

Bard देगा ChatGPT को टक्कर

ChatGPT ने अपनी खासियत से पूरी दुनिया को हिला रखा है। ऐसे में दुनिया में एक और एआई आधारित चैटबॉट Bard के आने से दोनों में प्रतियोगिता बढ़ जाएगी। अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने Bard क्या है और ये कैसे काम करता है, इसकी जानकारी साझा की।

ये भी पढ़ें: ANDROID 14 में मिलेगा APPLE वाला खास फीचर, इसके बाद नहीं पड़ेगी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत

सुंदर पिचाई ने बताया क्या है Bard

आपको बता दें कि Bard एक्सपेरिमेंटल कन्वरसेशनल AI पर आधारित है, जो कि ये यूजर से बातचीत के लिए लेम्डा (lambda) यानि कि लेंगवेज मॉडल डायलोग एप्लीकेशन पर काम करता है। सुंदर पिचाई ने Bard की बड़ी खासियत के बारे में बताते हुए कहा कि ये वेब से जानकारी लेने में समर्थ है, जबकि ChatGPT ऐसा नहीं कर पाता है।

सुंदर पिचाई ने शेयर की ये जानकारी

सुंदर पिचाई ने अपने ब्लॉग में लिखा है, ‘बार्ड क्रिएटिविटी के लिए एक केंद्र बन सकता है और जिज्ञासा के लिए एक लॉन्चपैड हो सकता है, जो आपको नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से 9 साल की उम्र में नई खोजों को समझाने में मदद कर सकता है या फ़ुटबॉल में सबसे बड़े स्ट्राइकर्स के बारे में जानकारी दे सकता है, और फिर आप अभ्यास करके अपनी स्किल्स को बढ़ा सकते हैं।

पिचाई ने अपने ट्वीट में कहा, हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपने स्वयं के आंतरिक परीक्षण के साथ उनकी प्रतिक्रिया को जोड़ेंगे कि बार्ड की प्रतिक्रियाएँ गुणवत्ता, सुरक्षा और आधारभूतता के लिए हमारे उच्च मानकों को पूरा करती हैं और आने वाले हफ्तों में हम इसे और अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध कराएंगे। हम यह जल्दी लॉन्च करेंगे, इस देखेंगे और इसे बेहतर बनाएंगे।

जानिए क्या है ChatGPT

ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाली OpenAI ने एक चैटबॉट तैयार किया है। चैटबॉट का मतलब होता है मशीन से बात करना। मगर ये आपको इंसान से बात करने का एहसास कराएगा। कंपनी ने इसका नाम ChatGPT रखा है, यानि कि जनरेटिव प्री-ट्रेंट ट्रांसफॉर्मर ऐप्लीकेशन है, जो एक लर्निंग मशीन है। इससे कुछ भी पूछा जा सकता है, ये उसका डिटेल में लिखकर जवाब देगा और वो काफी हद तक सही होगा। ये मशीन फीड किए डेटा से सीखता है और फिर जवाब देता है।

ये भी पढ़ें: HINDENBURG RESEARCH रिपोर्ट के बाद थम नहीं रहा शेयरों के गिरने का सिलसिला, कुछ ही घंटों में डूबे अडानी के 50 हजार करोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories