मंगलवार, मई 28, 2024
होमबिज़नेसHindenburg Research रिपोर्ट के बाद थम नहीं रहा शेयरों के गिरने का...

Hindenburg Research रिपोर्ट के बाद थम नहीं रहा शेयरों के गिरने का सिलसिला, कुछ ही घंटों में डूबे अडानी के 50 हजार करोड़

Date:

Related stories

Adani Group बदलेगा धारावी स्लम एरिया की तस्वीर, पुनर्निर्माण के लिए उठाया बड़ा कदम

Adani Group: भारत के मशहूर उद्योगपति गौतम अडानी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार अडानी ग्रुप अब मुंबई के स्लम एरिया धारावी को सवारने का काम करेगा।

Adani Group: अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर इतना ज्यादा हुआ है कि अभी तक वो इस रिपोर्ट के प्रकोप से उबर नहीं पा रहे हैं। इसके कारण उन्हें कई लाख करोड़ का नुकसान हो गया। आज कारोबारी हफ्ते का पहला दिन है और पिछले कुछ ही घंटों में उन्हें 50 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है। अब टोटल एनर्जीज ने विस्तृत बयान जारी किया है जिसमें एक सामान्य ऑडिट करने के लिए बिग फोर अकाउंटिंग फर्मों में से एक को नियुक्त किया जाएगा। इन बिग फोर अकाउंटिंग फर्म में Deloitte, KPMG, PwC और EY शामिल हैं।

अडानी ग्रुप में कितनी है टोटल एनर्जीज की हिस्सेदार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अडानी ग्रुप की कई कंपनियों में फ्रांस मुख्यालय वाली Total Energies ने निवेश किया है। इनमें Adani Total में 50 प्रतिशत, Adani Total Gas में 37.4 प्रतिशत और अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में 19.75 प्रतिसत शामिल है।

ये भी पढ़ें: Adani-Hindenburg मामले में JPC की मांग पर अड़ा विपक्ष, जांच से आखिर क्यों भाग रही सरकार

टोटल एनर्जीज ने दिया बयान

टोटल एनर्जीज द्वारा दिए गए बयान में कहा गया है कि हमने अडानी ग्रुप की कंपनियों में निवेश किया है। यह निवेश भारतीय कानूनों और टोटल एनर्जीज की अपनी इंटरनल गवर्नेंस प्रोसेस के अनुपालन में किए गए थे। अब अडानी ग्रुप सामान्य ऑडिट कराना चाहता है और टोटल एनर्जीज ने अडानी ग्रुप द्वारा सामान्य ऑडिट की घोषणा का स्वागत किया है।

50 हजार करोड़ का हुआ नुकसान

अडानी ग्रुप के 10 शेयरों में से 6 शेयर्स में लोअर सर्किट लिमिट देखने को मिल रही है। इन 10 कंपनियों के मार्केट कैप से अडानी ग्रुप को लगभग 50 हजार करोड़ से ज्यादा का घाटा हुआ है। अब अडानी ग्रुप की कंपनियों का ज्वाइंट मार्केट कैप कम होकर 9.58 लाख करोड़ हो गया है। पिछले 8 कारोबारी दिनों में अडानी ग्रुप का 10 लाख करोड़ से ज्यादा रुपयों का घाटा देखने को मिला है।

किन कंपनियों के शेयर्स में आई कितनी गिरावट

बता दें कि अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर्स में 7.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जिसके बाद इस शेयर की कीमत 1465 रुपए हो गई है। अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में 10 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है और इस गिरावट के बाद कंपनी का शेयर 1261.40 रुपए पर पहुंच गया है। इसके साथ ही अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पॉवर, अडानी विल्मर, अडानी टोटल गैस को 5 फीसदी की गिरावट और NDTV के शेयरों में 4.98 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

ये भी पढ़ें: नींद से लेकर धड़कनों तक का ध्यान रखने वाली ONEPLUS NORD SMART WATCH को सस्ते में खरीदनें का मौका, यहां से उठाएं लाभ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories