बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमख़ास खबरेंAdani-Hindenburg मामले में JPC की मांग पर अड़ा विपक्ष, जांच से आखिर...

Adani-Hindenburg मामले में JPC की मांग पर अड़ा विपक्ष, जांच से आखिर क्यों भाग रही सरकार

Date:

Related stories

Adani-Hindenburg Case: अडानी-हिंडनबर्ग मामले में SC में अब नई याचिका, जांच करने वाली समिति पर उठे सवाल

Adani-Hindenburg Case: अडानी ग्रुप वाले मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज एक और याचिका दाखिल की गई जिसमें कहा गया है कि इस मामले की जांच के लिए नई कमेटी बनाई जाए जिसमें वित्त, कानून और शेयर बाजार से जुड़े विशेषज्ञों को स्थान दिया जाए।

Budget Session 2023: राहुल गांधी के बयान और JPC की मांग के बीच सदन स्थगित

Budget Session 2023: संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में सदन की कार्यवाही पूरी तरह हंगामे की भेंट चढ़ गई, राहुल के बयान और अडानी पर जेपीसी की मांग के बीच दोनों ही पक्षों में किसी के झुकने के आसार नजर नहीं आ रहे।

Adani-Hindenburg मामले में Media Coverage पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका Supreme Court से खारिज

Adani-Hindenburg: अडानी-हिंडनबर्ग मामला लगातार सुर्खियों में बना हुआ है।...

Adani-Hindenburg: हिंडनबर्ग और अडानी ग्रुप मामले में लगातार नए मोड़ देखने को मिल रहे हैं। हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट ने गौतम अडानी को आसमान से जमीन पर पहुंचा दिया है। 7 दिनों में उन्हें लगभग 10 लाख करोड़ का नुकसान हो चुका है। उनकी परेशानियां अभी भी खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। बीते मंगलवार को उन्हें अपने FPO को रद्द करना पड़ा और कुछ समय पहले Dow Jones ने उन्हें US Share Market से निकालने का ऐलान कर दिया। अब इस मामले में नया मोड़ देखने को मिल सकता है। दरअसल हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप की जांच हो इस बात को लेकर संसद में जमकर हंगामा हो रहा है। बीते शुक्रवार भी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया और इस मामले में JPC (Joint Parliament Committee) से जांच की मांग पर अड़ गए लेकिन सरकार इस मांग को लगातार अनसुना कर रही है।

ये भी पढ़ें: टॉप-20 रईसों की सूची से Gautam Adani बाहर, Hindenburg Research की रिपोर्ट से हुआ इतना बड़ा नुकसान

आखिर क्यों इस मांग को अनसुना कर रही सरकार

दरअसल इस तरह के मामलों में पहले भी विपक्ष की मांग पर सरकारें JPC गठित करती रही है और कई बार ऐसा हुआ है कि जांच रिपोर्ट के बाद बड़े खुलासे हुुए हैं और सरकार के लिए मुश्किल हालात पैदा हुए हैं। आजाद भारत में अब तक केवल 6 बार घोटालों की जांच के लिए JPC बनाई गई है। ऐसे में कई बार ऐसा हुआ है कि रिपोर्ट आने के बाद सरकार गिर गई या तो सरकार की काफी किरकिरी हुई।

क्या है JPC?

Joint Parliament Committee सांसदों की मिली जुली कमेटी होती है। भारत की संसद में दो तरह की कमेटी गठित की जाती हैं पहली स्थायी कमेटी और दूसरी अस्थाई कमेटी।

स्थायी कमेटी: स्थायी कमेटी का प्रावधान संविधान में है। इसमें PAC यानी (Permanent Account Committee) शामिल है। ये कमेटी सरकार के वित्तीय कामों पर नजर रखती है और उसकी जांच करती है।

अस्थायी कमेटी: वित्तीय जांच के अलावा अगर जरूरत पड़ती है तो संसद सभी दलों की सहमति लेकर कुछ कामों के लिए अस्थाई कमेटी बनाती है। इनमें तकनीकी विषयों के विधेयकों की जांच परख के लिए कमेटी गठित की जाती है। ये कमेटियां जांच करने के बाद विधेयक में कुछ जोड़ने, घटाने या बदलाव करने की सलाह सरकार को देती हैं।

JPC: इन्हीं कमेटियों की तरह ही JPC कमेटी भी है जो देश में होने वाली किसी बड़ी घटना या घोटालों की जांच करती है। यह परंपरा ब्रिटेन के संविधान से ली गई है। यह सांसदों की मिली-जुली कमेटी होती है। हालांकि संसद में सरकार का बहुमत होता है इसलिए कमेटी बनानी है या नहीं इस बात का फैसला सरकार लेती है।

ये भी पढ़ेंः Union Budget 2023 में अनदेखी से निराश पंजाब के CM Mann का बड़ा बयान कहा- ‘विशेष पैकेज की मांग को ठुकराया गया’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories