गुरूवार, मई 9, 2024
होमऑटोSimple Energy One EV vs Bajaj Chetak EV: किस इलेक्ट्रिक स्कूटर में...

Simple Energy One EV vs Bajaj Chetak EV: किस इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिलती है दमदार रेंज और बेहतर डिजाइन, देखें कंपेरिजन

Date:

Related stories

Simple Energy One EV vs Bajaj Chetak EV: इंडियन बाजार में पेट्रोल वाले स्कूटर के दिन अब पुराने हो गए हैं। जी हां, अब देश में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक स्कूटरों में बढ़ोतरी हो रही है। बाजार में इनकी मांग भी कंपनियों के लिए नए-नए मॉडल लाने की एक वजह है। ऐसे में अगर आप साल के आखिर में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने की सोच रहे हैं तो आपको यहां ध्यान देना चाहिए। इस खबर में सिंपल एनर्जी वन ईवी और बजाज चेतक ईवी स्कूटर के बीच अंतर किया गया है। चलिए जानते हैं कि दोनों में क्या अंतर है।

Simple Energy One EV की स्पेसिफिकेशन्स

इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में सिंपल एनर्जी का ये स्कूटर काफी शानदार खूबियों से लैस है। इसमें एस्पिरेशनल डिजाइन के साथ सिंगल पीस सीट और ग्रेब रेल्स दिया गया है। स्कूटर में एलईडी एल्यूम्यूनेशन, 7 इंच की TFT स्क्रीन दी गई है, जिसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ कई सारी सुविधाएं मिलती है।

Simple Energy One EV की रेंज

इसके दोनों पहियों में कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। इसके फ्रंट व्हील में टेलीस्कोपिक और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन मिलता है। स्कूटर में 4500W की इलेक्ट्रिक मोटर और 5kwh की बैटरी दी गई है। ये सिंगल चार्ज पर 212KM की सर्टिफाइड रेंज देता है। इसमें 105KM की टॉप स्पीड और ये 0 से 40KM की स्पीड सिर्फ 2.77 सेकेंड में पकड़ लेती है। इसकी एक्सशोरूम कीमत 145000 रुपये दिल्ली है।

Bajaj Chetak EV के फीचर्स

बजाज कंपनी के इस ईवी स्कूटर में काफी बढ़िया खूबियां दी गई है। इस ईवी स्कूटर में फ्रेश लुक दिया गया है। इसमें शीट मैटल बॉडी पैनल दिया गया है। एलईडी लाइटिंग और टर्न इंडीकेटर और रॉबस्ट बिल्ड मिलता है। स्कूटर में एलसीडी कंसोल, फुली डिजिटल ब्लूटूथ इंस्ट्रूमेंटेशन दिया गया है। इसके साथ OTA अपडेट और जियो फेंसिंग अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Bajaj Chetak EV की रेंज

बजाज के इस स्कूटर में 3800W की इलेक्ट्रिक मोटर और इसके अर्बन 2024 वेरिएंट में 2.9kwh की बैटरी दी गई है। इसकी बैटरी को IP67 रेटिंग मिली है और इसे चार्ज करने में लगभग 5 घंटे का समय लगता है। ये सिंगल चार्ज पर 113KM की रेंज और 73KM की टॉप स्पीड देती है। बजाज ने इसके दोनों पहियों में कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। इसकी एक्सशोरूम कीमत 115001 रुपये है।

फीचर्सSimple Energy One EV की डिटेलBajaj Chetak EV की डिटेल
मोटर4500W 3800W
बैटरी5kwh 2.9kwh
रेंज212KM113KM
टॉप स्पीड105KM 73KM

इस खबर में केवल आपको जानकारी देने के लिए बताया गया है। किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने से पहले अपने बजट और अपनी पसंद का ध्यान रखें। किसी ऑटो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories