शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमऑटोआ गई जबरदस्त स्पीड वाली Tata Nano Solar Car, 30 रुपए में...

आ गई जबरदस्त स्पीड वाली Tata Nano Solar Car, 30 रुपए में 100 किलोमीटर का सफर करती है तय

Date:

Related stories

Tata Nano Solar Car: बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दाम लोगों पर काफी असर डाल रहे हैं जिसे देखते हुए लोग इलेक्ट्रिक कार की तरफ कदम बढ़ाने लगे हैं लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों के महंगे होने के कारण बहुत से लोग वाहन नहीं खरीद पाते। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक कार तेजी से वायरल हो रही है। इस कार का नाम टाटा नैनो है लेकिन इसमें बड़ी बात यह है कि यह कार पेट्रोल, डीजल या बिजली से नहीं बल्कि सोलर तरीके से चार्ज होती है। इस कार को मोडिफाई करने वाले बंगाल के बिजनेसमैन मनोजीत मंडल हैं। उन्होंने कई साल मेहनत करके सोलर टेक्नोलॉजी को विकसित किया है।

ये भी पढ़ें: Bajaj और KTM लॉन्च करेंगे 490cc और 650cc की बाइक्स, Royal Enfield की बढ़ेगी धड़कन

धूप से चार्ज होती है टाटा नैनो

बिजनेसमैन मनोजीत का ये कमाल देखकर लोग काफी हैरान हैं। दरअसल बिजनेसमैन बचपन से ही कुछ अलग करना चाहते थे और उनके पास एक टाटा नैनो कार थी। उन्होंने इस पुरानी कार को इलेक्ट्रिक कार में कंवर्ट कर दिया है। हैरानी तो इस बात की है कि इस इलेक्ट्रिक कार को बिजली से नहीं बल्कि धूप से चार्ज किया जाता है क्योंकि इसमें सोलर पैनल लगाया गया है। इसमें कोई इंजन भी नहीं है और यह अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह ही साइलेंट है।

कितना आता है खर्च

बता दें कि इस कार को चलाने में खर्च बेहद कम होता है। इसे मात्र 30 रुपए के खर्च में 100 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। यह कार जबरदस्त स्पीड भी देती है। यह कार 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

किसी तरह का नहीं मिला सपोर्ट

मनोजीत मंडल ने सोलर टेक्नोलॉजी को विकसित किया। इसके लिए उन्हें सालों लग गए। शुरुआत में उनके इस इनोवेशन को किसी तरह का कोई सपोर्ट नहीं मिला और सरकार ने भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जिसके बाद उन्होंने अपनी मौजूदा कार टाटा नैनो को ही सोलर कार में बदलने का फैसला किया। अब उन्होंने अपनी इस कार के काम को पूरा कर लिया है।

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने की ऊंची छलांग, पहली बार कीमत 60 हजार के पार…जानें क्या है कारणकाकैसा है हाल

Latest stories