रविवार, मई 5, 2024
होमऑटोTesla Update: भारत से 1.7 से 1.9 बिलियन डॉलर के ऑटो पार्ट...

Tesla Update: भारत से 1.7 से 1.9 बिलियन डॉलर के ऑटो पार्ट को खरीदने की तैयारी में टेस्ला, पीयूष गोयल ने दी जानकारी

Date:

Related stories

Elon Musk क्या भारत को दे रहे धोखा? अचानक चीन पहुंचने का क्या है कारण?

Elon Musk : दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में गिने...

Tesla Update: इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला ने खुद को विश्व के हर कोने में स्थापित किया है। इस क्रम में इसके निवेश व इसके बाजार से जुड़ी हर खबर को महत्व दिया जाता है। अब टेस्ला के संबंध में खबर है कि एलन मस्क (Elon Musk) की इस इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी ने ऑटो पार्ट्स बनाने वाली भारतीय कंपनियों से 1.7 से लेकर 1.9 बिलियन डॉलर तक के पार्टस व अन्य वस्तुओं को खरीदने की तैयारी की है। इसकी जानकारी खुद केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने दी है।

बता दें कि ऑटोमोटिव कॉम्पोनेंट मैन्युफैक्चर्रस एसोसिएशन (ACMA) के वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने इस बात की जानकारी दी कि इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला (Tesla) एक बार फिर भारतीय ऑटो बाजार से ऑटो पार्ट्स की खरीदारी करेगी।

भारतीय बाजार से ऑटो कॉम्पोनेंट खरीदने की तैयारी में टेस्ला

टेस्ला एक इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी है जिसने खुद को वैश्विक ऑटो बाजार में स्थापित किया है। इसके व्हीकल की मांग देश-विदेश तक के विभिन्न हिस्सों में है। ऐसे में टेस्ला के भारतीय बाजार में ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनियों से इसके कॉम्पोनेंट की खरीदारी करना बाजार के लिए बेहतर होगा। ऑटोमोटिव कॉम्पोनेंट मैन्युफैक्चर्रस एसोसिएशन (ACMA) की वार्षिक बैठक के दौरान केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात की जानकारी दी और बताया कि टेस्ला इस वर्ष भारत के ऑटो बाजार से 1.7 से लेकर 1.9 बिलियन डॉलर तक के ऑटो पार्टस की खरीदारी करेगी। इस दौरान पीयूष गोयल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल ेक बढ़ते बाजार भी पर भी जोर दिया और बताया कि यही भविष्य है।

भारतीय बाजार में निवेश करना चाहती है टेस्ला

बता दें कि इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला ने पिछले वर्ष भारत के बाजार से करीब 1 बिलियन डॉलर का ऑटो पार्ट्स इंपोर्ट किया था। ऐसे में एक बार फिर टेस्ला के इस तैयारी को कहीं ना कहीं भारतीय बाजार के लिए बेहतर मौका माना जा रहा है। खबर ये तभी है कि टेस्ला भारत के बाजार में निवेश करना चाहती है। हालाकि भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 100 फीसदी इंपोर्ट शुल्क देना होता है। ऐसे में टेस्ला की मांग है कि इसे कम किया जाए। इस क्रम में भारत सरकार की ओर से केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए बताया है कि सरकार का एसा करने का अभी कोई इरादा नही है। हालाकि कयास लगाए जा रहे हैं कि आगामी भविष्य में टेस्ला को भारत में निवेश करते देखा जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories