मंगलवार, मई 7, 2024
होमऑटोयमराज को रास्ते में ही रोक देगा Mahindra XUV 700 का ये...

यमराज को रास्ते में ही रोक देगा Mahindra XUV 700 का ये खास फीचर्स! कार चलाते हुए अब चाहकर भी नहीं सो सकेंगे

Date:

Related stories

Mahindra XUV700 MX Petrol Automatic के साथ जल्द कर सकती है धमाका, मिलेगा 2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन!

Mahindra XUV700: ऑटोमोबाइल सेक्टर की मशहूर कार निर्माता कंपनी...

Driver Drowsiness Detection in Mahindra Cars: गाडियों से होने वाले हादसों के कारण दुनिया भर में कई लोगों की जान जाती है। इनमें कई बार ड्राइवर की लापवाही शामिल होती है तो कई बार किसी दूसरी गाड़ी वाला गलत तरिके से गाड़ी चलाता है। इसके अलावा कई ड्राइवर ज्यादा लंबे रूट पर गाड़ी चलाते हैं तो उनके नींद आने के कारण भी काफी सारी दुर्घटनाएं देश में होती हैं और एक छोटी सी लापरवाही किसी बड़े हादसे का कारण बन जाती है। तो नींद आने की समस्या को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनी Mahindra ने इस समस्या को हल करन के लिए ऐसा फीचर निकाला है। ये फीचर ड्राइवर को कार चलाते समय झपकी आने या नींद आने की स्थिती में समय सोने नहीं देता है और गाड़ी। तो आइए जानते हैं कि कौन सा है ये फीचर और क्या इसकी खासियत है।

ये भी पढ़ें: इन 5 फीचर्स की कमी Hyundai Venue के बनी लिए बनी आफत! Tata Nexon ने इस मामले में मारी बाजी

कौन सा है ये फीचर

Mahindra ने अपनी कारो में Advance Driver Assistant System (ADAS) के अलावा अब एक नया Driver Drowsiness Detection (DDD) फीचर दिया है। कारों में मिलने वाला ये फीचर ड्राइवर के मूवमेंट्स को स्टीयरिंग व्हिल पर न होने की स्थिती में डिटेक्ट कर एक्टिव हो जाता है। ये फीचर ड्राइवर को नींद आने या झपकी लगने की स्थिती में स्टीयरिंग व्हील पर वाइब्रेशन भेजना शुरू कर देता है और इमरजेंसी अलार्म का बजाना शुरू कर देता है जिससे एक बड़ा हादसा होने से बच जाता है।

किन गाड़ियों में दिया गया है ये फीचर

Mahindra ने अपनी नई XUV700 और Scorpio N दोनों ही एसयूवी के टॉप मॉडल में इस फीचर को दिया है। अन्य कार निर्माता कंपनियां भी इस फीचर को आने वाले समय में अपनी कारों में पेश कर सकती हैं। वहीं ये फीचर विदेशी कंपनियों की कुछ प्रीमियम कारों में पहले से ही उपलब्ध है और भारतीय वाहन निर्माता कंपनी Mahindra ने इस फीचर को पहली बार अपनी गाड़ियों में दिया है।

ये भी पढ़ें: गर्मियों में AC शुरू करने से पहले कर लें ये काम, नहीं तो हो जाएगा तगड़ा नुकसान

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories