रविवार, मई 19, 2024
होमटेकगर्मियों में AC शुरू करने से पहले कर लें ये काम, नहीं...

गर्मियों में AC शुरू करने से पहले कर लें ये काम, नहीं तो हो जाएगा तगड़ा नुकसान

Date:

Related stories

12GB रैम व 50MP कैमरे के साथ आपका दिल जीतने आ रहा Google Pixel 8 और 8 Pro, जानें इनके लीक डिटेल्स

Google Pixel 8 and 8 Pro: गूगल के पिक्सल 8 और 8 प्रो स्मार्टफोन को लेकर टेक बाजार में खूब सुर्खियां बन रही हैं। इसको लेकर खबर है कि कंपनी जल्द ही अपने इस मॉडल को बाजार में उतार सकती है। अब इस संबंध में इस स्मार्टफोन के फीचर्स भी सामने आने लगे हैं।

Xiaomi Watch S3: शाओमी के अपकमिंग स्मार्टवॉच के फीचर्स हुए लीक! जानें खासियत

Xiaomi Watch S3: चीनी टेक कंपनी शाओमी (Xiaomi) अपने शानदार प्रोडक्ट के लिए जानी जाती है। इसके मोबाइल फोन से लेकर अन्य सभी गैजेट्स बेहद शानदार होते हैं।

boAt सहित इन कंपनियों के 20000mAh क्षमता वाले पावर बैंक पर Flipkart दे रहा भारी छूट, जानें डिटेल्स

Flipkart Sale: आधुनिक समय में अब बिना फोन के रह पाना संभव नहीं लगता। अगर कभी गलती से भी फोन छूट जाए तो लगता है हमने अपने शरीर के किसी महत्वपूर्ण हिस्से को छोड़ दिया है। ऐसे में स्मार्टफोन हमारे लिए बेहद जरुरी है पर उससे भी जरुरी है उसका ऑन मोड में रहना।

Ahmedabad Police: पुलिसकर्मी अब चिलचिलाती धूप में भी ले सकेंगे ठंडक का एहसास, ये AC Helmet ऐसे करेगा काम

Ahmedabad Police AC Helmet: बदलते समय के साथ तकनीक भी बदल रही है और इसी के साथ दिन प्रतिदिन आम लोगो से लेकर पुलिसकर्मियों व अन्य लोगों के लिए भी बेहतर से बेहतर तकनीक की खोज हो रही है।

Youtube Shorts Video Viral कैसे करें, ये है सबसे आसान तरीका  

Youtube Shorts Video Viral: जैसे-जैसे देश और दुनिया बदल...

AC Servicing Tips: गर्मियों ने उत्तर भारत में दस्तक दे दी है और ऐसे में अगर आप भी अपने एयर कंडीशनर (AC) को शुरू करने वाले हैं तो आपको हम कुछ बातों को बताने वाले हैं जिन्हें आपको एसी चालू करने से पहले ध्यान रखना चाहिए। तो वो कौन से टिप्स हैं जिन्हें आपको अपने एसी शुरू करने से पहले अपनाना होगा, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके एसी को भारी नुकसान हो सकता है। चलिए शुरू करते हैं।

ये भी पढ़ें: टेक मार्केट में तबाही मचाने जल्द लॉन्च हो सकता है iQOO 11 S स्मार्टफोन, दमदार प्रोसेसर और फीचर्स कर देंगे हैरान

स्टेबलाइजर जरूर लगवाएं

अगर आपके घर या एरिया में इलेक्ट्रिसिटी फ्लेक्चुएशन ज्यादा रहता है तो आपको अपने एसी के लिए स्टेबलाइजर का जरूर यूज करना चाहिए। क्योंकि ये एसी को बराबर की बिजली सप्लाई करता है जिससे कि एसी पर लोड़ कम आता है। अगर आपके एसी में ऑटो मोड दिया है तो सबसे अच्छा है कि एसी को ऑटो मोड में ही सेट रखा जाए।

पानी लीकेज होने पर क्या करें

अगर आपके एसी में पानी के लीकेज की समस्या रहती है तो ऐसी कंडीशन में एसी से बाहर जाने वाला पानी वापिस आता है। इसका कारण कई बार रबड़ या पानी के पाइप में कूड़े का जाम हो जाना भी होता है और पानी बाहर निकले की जगह अंदर की तरफ आने लगता है। इस स्थिती में आपको की सर्विस करवा लेनी चाहिए।

कम्प्रेसर और गैस की कमी से नहीं होती कूलिंग

इसके अलावा कई बार ऐसी का कम्प्रेसर काम नहीं करता है तो इस स्थिती में एसी शुरू होने में काफी ज्यादा टाइम लेता और कूलिंग नहीं करता है। ऐसे में आपको अपने एसी का कम्प्रेसर रिपेयर करवा लेना चाहिए और अगर ये ज्यादा बेकार कंडीशन में है तो इसे बदलवाना सही रहता है। वहीं एसी में गैस की कमी होने से भी एसी कूलिंग नहीं करता है।

इन कॉमन टिप्स को ध्यान रख कर आप खुद भी कर सकते हैं एसी की जांच

  • सबसे पहले एसी को साफ करने से पहले इसके मेन पावर बटन को बंद कर दें या इसके प्लग को बाहर निकाल दें।
  • एसी को शुरूआती समय में सूखे कपड़े से साफ़ करना चाहिए।
  • स्प्लिट एसी या विंडो के बाहर लगे फैन को पानी से धोया जा सकता है।
  • फैन में लगी गंदगी पर तब तक पानी डालिए जब तक ये पूरी तरह साफ नहीं हो जाती।
  • एसी के पाइप को अच्छे से साफ करें
Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories