रविवार, मई 26, 2024
होमऑटोToll Tax: कभी भी गाड़ी लेकर निकले इन लोगों को नहीं देना...

Toll Tax: कभी भी गाड़ी लेकर निकले इन लोगों को नहीं देना पड़ता एक रुपये का टोल टैक्स, जानिए पूरी लिस्ट

Date:

Related stories

Toll Tax: देशभर में हजारों टोल प्लाजा हैं, ऐसे में आपने भी कभी न कभी यात्रा के दौरान किसी राजमार्ग पर टोल टैक्स का भुगतान किया होगा। ऐसे में आपने देखा होगा कि टोल टैक्स (Toll Tax) का भुगतान करने में कई बार काफी समय लग जाता है। कई जगहों पर लंबी कतारें होती है।

NHAI इन लोगों को देता है Toll Tax से छूट

ऐसे में कई वाहन चालक होते हैं, जो कि बिना टोल टैक्स दिए ही टोल प्लाजा को पार कर जाते हैं। अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि एनएचएआई (NHAI) यानी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कुछ श्रेणियों के तहत टोल टैक्स से छूट दी हुई है। नीचे पढ़ें इसकी पूरी जानकारी।

Toll Tax से इन्हें मिलती है छूट

एनएचएआई ने आपात सेवा देने वाले जैसे एंबुलेंस और फायर बिग्रेड की गाडियों को टोल टैक्स से छूट है। इन्हें देश के किसी भी टोल प्लाजा पर कोई टोल टैक्स नहीं देना होता है।

देश के सभी टोल प्लाजा पर एनएचएआई की छूट राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश, हाईकोर्ट का मुख्य न्यायधीश, सांसदों और विधायकों को मिलती है।

इन्हें नहीं देना होता एक भी रुपया

इसके साथ ही पुलिस, आर्मी और अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों को भी टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देने से छूट है। हालांकि, इसके लिए अधिकारियों का वर्दी में होना आवश्यक है। एनएचएआई सार्वजनिक परिवहन और दो पहिया वाहन चालकों से भी टोल टैक्स नहीं वसूल करती है।

किसानों और विकलांगों को भी टोल टैक्स से राहत

इसके साथ ही कोई भी विकलांग इंसान अपनी ट्राइसाइकिल से सफर कर रहा है तो वह अपना प्रमाणपत्र दिखाकर टोल टैक्स देने से राहत ले सकता है। वहीं, कई राज्य सरकार किसानों को भी टोल टैक्स से छूट प्रदान करती है। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा किसी पुरस्कार से सम्मानित व्यक्ति भी अपना फोटो पहचान पत्र दिखाकर टोल टैक्स से छूट हासिल कर सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories