बुधवार, मई 15, 2024
होमऑटोChetak और Hero को पछाड़ TVS और Ather ने बेच डाले...

Chetak और Hero को पछाड़ TVS और Ather ने बेच डाले ताबड़तोड़ इलेक्ट्रिक स्कूटर, इन फीचर्स के दम पर कायम की बादशाहत

Date:

Related stories

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

Electric Scooters Sale: भारतीय ऑटो बाजार में कई सारे इलेक्ट्रिक स्कूटर बिक्री को लिए उपलब्ध हैं। इनमें प्रिमियम और मंहगे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से लेकर कुछ सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की खूब बिक्री होती है। लेकिन हम एक लाख से ज्यादा कीमत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें लोगों के द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इस सेगमेंट में पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube और दूसरा Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल है। यह दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। फरवरी 2023 में इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री भी काफी ज्यादा हुई है और ये दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रीमियम सेगमेंट में आते हैं। अगर आप भी प्रीमियम कैटेगरी वाले इन TVS iQube और Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को खरीदने का प्लान कर रहे हो तो हम आपको इनकी फरवरी 2023 में हुई बिक्री के बारे में बताने जा रहे हैं।

TVS iQube की बिक्री

TVS Motor का इलेक्ट्रिक स्कूटर Iqube की सेल की बात करें तो फरवरी 2023 के महीने इसकी कुल 15222 यूनिट की बिक्री हुई थी तो वहीं यह सेल फरवरी 2022 के मुकाबले 2238 यूनिट यानी 593.57 फीसदी ज्यादा थी। TVS के इंडियन ऑटो मार्केट में iQube Electric S और iQube Electric STD दो इलेक्ट्रिक स्कूटर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इनकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 93000 रुपये के करीब है और  सिंगल चार्ज पर ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 75km से लेकर 100km तक की ड्राइविंग रेंज दे देते हैं।

Ather 450X की बिक्री

Ather एनर्जी के पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर 450X की फरवरी 2023 में 12147 यूनिट्स को बेचा गया और यह सेल फरवरी 2022 के मुकाबले 494.86 फीसदी ज्यादा थी, इसका मतलब फरवरी 2023 में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की 2042 यूनिट्स ज्यादा सेल हुई। Ather 450X Plus Gen 3 की कीमत की बात की जाए तो यह दिल्ली में एक्स शोरुम कीमत 137195 रुपये है तो वहीं इसके दूसरे वेरिएंट Ather 450X Gen 3 की कीमत 160000 रुपये एक्स शोरूम दिल्ली है। ये दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स सिंगल चार्ज पर 108km से लेकर 146 km तक की ड्राइविंग रेंज देते हैं और ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 90Kmph की टॉप स्पीड से चल सकते हैं।

बता दें कि TVS और Ather दोनों कंपनियों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री के मामले मेंं हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा ऑटोटेक, चेतक टेक्नोलॉजीज और एम्पीयर कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर से ज्यादा सेल की है, लेकिन ये दोनों कंपनी Ola को पछाड़ नहीं पाई हैं।

ये भी पढ़ें: लॉन्च होते ही तबाही ला देंगी Tata की ये नई दो हैचबैक कारें, दमदार माइलेज के साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories