शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटोनाम से एक जैसी Maruti Jimny और Gypsy में क्या है बड़ा...

नाम से एक जैसी Maruti Jimny और Gypsy में क्या है बड़ा फर्क, एक क्लिक में यहां देखें अंतर

Date:

Related stories

Difference between Maruti Jimny and Gypsy: साल 2023 की शुरुआत में ऑटो एक्सपो 2023 का आयोजन किया गया था। ऑटो एक्सपो में कई कारों ने लोगों का दिल जीता लेकिन इनमें से एक ऐसी कार थी जिसने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा। यह कार महिंद्रा थार या फॉर्चूनर में से नहीं बल्कि मारुति की जिम्नी है। मारुति सुज़ुकी जिम्नी ने महिंद्रा थार और फॉर्च्यूनर जैसी बड़ी गाड़ियों को टक्कर देते हुए अपना जलवा बिखेरा। लेकिन कुछ लोगों द्वारा ऐसा कहा जा रहा है कि, मारुति सुजुकी जिम्नी अपने समय की दिग्गज एसयूवी मारुति जिप्सी का अवतार है चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इन दोनों के बीच में अंतर के बारे में बताते हैं ।

मारुति जिप्सी और मारुति जिम्नी के बीच लंबाई का अंतर्

मारुति जिप्सी और मारुति जिम्नी के बीच सबसे बड़ा यह अंदर है कि, मारुति जिम्मी की लंबाई जिप्सी से 25 mm कम है लेकिन इसकी चौड़ाई मारुति जिप्सी से 105mm ज्यादा है। वहीं मारुति जिम्नी का व्हीलबेस जिप्सी से 215mm बड़ा है। इसी के साथ मारुति जिम्नी को खरीदने वाले लोगों को कार के पीछे की तरफ दरवाजों का एक एक्स्ट्रा सेट मिलेगा। ऐसा बताया जा रहा है कि यह इतिहास में पहली बार हुआ है कि, कंपनी ने कुछ ऐसा किया हो। इसी के साथ मारुति जिम्नी और जिप्सी में सबसे बड़ा अंतर ये भी है कि, मारुति जिम्नी की तुलना में जिप्सी की ऊंचाई काफी ज्यादा है। जिप्सी की छत के लिए सॉफ्ट टॉप और प्लास्टिक ऑप्शन था लेकिन जिम्नी में केवल मेटल हार्ड टॉप रूप है।

इसे भी पढ़ेंःPM Modi G-7 का बनेंगे हिस्सा , जानें तीन देशों की यात्रा क्यों है खास?

मारुति जिम्नी में मिलेंगे एडवांस फीचर

वहीं अगर इन दोनों के पेट्रोल इंजन की बात की जाए तो मारुति जिम्नी का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मारुति जिप्सी के 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन से ज्यादा दमदार है। जिम्नी में 5 फीट मैनुअल/ 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलते हैं परंतु जिप्सी में केवल 5 स्पीड गियर बॉक्स था। इसी के साथ आपको बता दें कि, मारुति जिम्नी एक नई ऑफरोड एसयूवी है यह एसयूवी मौजूदा समय के लेटेस्ट और मॉडल फीचर्स के साथ आएगी। वहीं अगर जिप्सी की बात की जाए तो कंपनी ने मारुति जिप्सी को 2018 में ही बंद कर दिया था।

इसे भी पढ़ेंः Assembly Election 2023: कर्नाटक हार ने किया भाजपा को बेचैन, चार राज्यों में बनाएगी…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories