शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरें7th Pay Commission: होली से पहले सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार देने...

7th Pay Commission: होली से पहले सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार देने जा रही है ये बड़ा तोहफा

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

7th Pay Commission: केंद्र सरकार लगातार कर्मचारियों के लिए अलग – अलग तरह की योजनाएं शुरू कर रही है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि मोदी सरकार होली से पहले कर्मचारियों को एक और बड़ी खुशखबरी दे सकती है। मोदी सरकार जल्द ही अपने 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी कर सकती है। होली से पहले सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता मौजूदा 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी तक किया जा सकता है। ऐसे में कर्मचारियों और पेंशनर्स को पूरे 4प्रतिशत का लाभ मिलेगा।

साल में दो बार किया जाता है संशोधित

केंद्र सरकार हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को महंगाई राहत में बढ़ोत्तरी यानी
डियरनेस एलाउंस और डियरनेस रिलीफ करती हैं। ऐसे में बताया जा रहा है कि मौजूदा महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर सकती है। बताया जा रहा है कि इस उद्वेश्य के लिए सरकार ने एक फॉर्मूला बनाया है जिसके तहत कर्मचारियों को लाभ दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः CM Kejriwal को पंजाब की बठिंडा कोर्ट से मिली बड़ी राहत, मानहानि का केस हुआ खारिज

1 जनवरी से लागू कर दिया गया नया डीए

ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक दिसंबर, 2022 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जनवरी, 2023 को जारी की गई थी। वहीं महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी 4.23 फीसदी बैठती है लेकिन सरकार की तरफ से दशमलव का गणना नहीं किया जाता ऐसे में डीए केवल 4 प्रतिशत ही बढ़ेगा।वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग इसकी निगरानी करता है और उसके द्वारा ही डीए बनाया जाता है।

ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए यह अच्छी खबर है। अब इनके महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी लगभग तय हो चुकी है अगर सबकुछ सही रहा तो होली तक इसका लाभ भी मिल सकता है।दिसंबर 2022 के AICPI आंकड़े आ आने के बाद साफ है कि मार्च में इनके महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में तीन से चार फीसदी की बढ़ोतरी लगभग तय है।

ये भी पढ़ेंः UPGIS2023: CM Yogi ने ऐसी दी सौगात, दिल्ली दौड़ पर लगेगी लगाम,विदेश जाना होगा आसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories