UPGIS2023: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi AdityaNath) ने UPGIS2023 के एक सप्ताह पहले ही प्रदेश के उद्योगपतियों, युवाओं, पेशेवरों के लिए विदेश यात्रा के लिए महत्वपूर्ण उपहार दे दिया। अब यूपी के लोगों को वीजा के लिए दिल्ली नहीं भागना पड़ेगा। राज्य के निवासियों को अब राजधानी लखनऊ में अपने सीएम आवास से ही VFS Global Visa Center का उद्घाटन कर प्रदेशवासियों के लिए एक बड़ी सौगात दे दी है।

ये भी पढ़ेंःRamcharit Manas Row: सपा में मचा अब अंदरुनी घमासान, क्या ‘शूद्र’ के बाद ‘ब्राह्मण’ पर होगी खींचतान

जानें क्या होगा फायदा

दरअसल राज्य के लोगों को अब तक विदेश यात्रा के लिए वीजा जारी कराने दिल्ली जाना पड़ता था। जिससे राज्य के लोगों को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इसी प्रक्रिया को आसान बनाने की दिशा में  सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास 5 कालीदास मार्ग से VFS ग्लोबल वीजा सेंटर का उद्घाटन करते हुए कहा कि ‘यह एक मेड इन इंडिया कंपनी है जिसने ग्लोबल लीडर के रुप में अपना एक स्थान बना लिया है यह कंपनी विदेश में फंसे भारतीयों के लिए जो मिशन संचालित किए जाते हैं उनमें आउट सोर्सिंग की भूमिका निभाती है’ उन्होंने आगे कहा कि शुरुआती दौर में 9 फरवरी से इस सेंटर से क्रोएशिया, स्विटजरलैंड,नीदरलैंड,इटली, चेक गणराज्य,हंगरी,जर्मनी आस्ट्रिया, सऊदी अरब तथा पुर्तगाल इत्यादि कई देशों के लिए वीजा आवेदन स्वीकारने शुरु हो जाएंगे।  

क्यों पड़ी इसकी जरुरत

सीएम योगी ने कहा कि 2017 का शुरुआती दौर हमारे लिए चुनौतियों का समय था, राजस्व की भी कमी थी, अब राज्य अपनी आय दोगुनी कर चुका है। यह प्रदेश के लिए एक अवसर है आज हम तकनीक के प्रयोग से ईज ऑफ डूइंग बिजनेस ही नहीं, ईज ऑफ डूइंग लिविंग के लक्ष्य को भी पा सकते हैं। पीएम मोदी ने पिछले 9 वर्षों में वीजा और पासपोर्ट को लेकर इमरजेंसी के समय एक आम आदमी को वीजा और पासपोर्ट के लिए जिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उससे निजात दिलाई है। आपदा तथा युद्ध के समय विदेश में फंसे भारतीयों को सुरक्षित भारत लाने के लिए इन आउट सोर्सिंग कंपनियों की विचार योजना बहुत सफल हुई है।

ये भी पढ़ेंःUKPSC Paper Leak मामले में सीएम धामी ने की बड़ी कार्रवाई, नौ नामजदों के खिलाफ हुआ मुकदमा दर्ज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Share.