शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमख़ास खबरें7th Pay Commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा,...

7th Pay Commission: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, जल्द केंद्र सरकार कर सकती है ऐलान

Date:

Related stories

7th Pay Commission: केंन्द्रीय कर्मचारियों को त्योहारों पर मिल सकती है बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में हो सकता है इजाफा

7th Pay Commission: भारत में त्योहारों का बहुत महत्व होता है। इसको लेकर कहा जाता है कि भारत त्योहारों का देश है और निश्चित समय अंतराल के साथ आने वाले ये त्योहार देश की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। इस संबंध में कई अन्य बाते भी कही जाती हैं।

7th Pay Commission: होली से पहले केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। खबरों की मानें तो आने वाले 15 दिनों में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर बड़ा फैसला ले सकती है। कर्मचारी इस मामले में 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने की आस लगाए बैठे हैं। 1 मार्च को होने वाली कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी किसी भी आधिकारिक तरीके से नहीं दी गई है। बता दें कि अगर मार्च में सरकार डीए बढ़ाने का ऐलान करती है तो कर्मचारियों को जनवरी-फरवरी का एरियर बढ़कर सैलेरी मिलेगी। इससे कर्मचारियों को बेहद फायदा होगा।

ये भी पढ़ें: GST Council Meeting में लिए गए कई अहम फैसले, पेंसिल और शार्पनर के टैक्स भी 18% से घटाकर किया 12%

सैलेरी में होगा इजाफा

बता दें कि अगर महंगाई भत्ता बढ़ता है तो इसका सीधा असर आपकी सैलेरी पर पड़ेगा। आपकी सैलेरी में इजाफा हो जाएगा। पिछले साल सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया था जिसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 38 फीसदी हो गया। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि अगर आपकी सैलेरी 18 हजार रुपए है तो उसमें 38 फीसदी का इजाफा कर दिया जाए तो आपकी सैलेरी में 6840 रुपए महंगाई भत्ता बढ़ेगा। अब अगर इसमें 4 फीसदी की बढ़त होती है तो महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो जाएगा और ये डीए बढ़कर 7560 रुपए हो जाएगा।

कर्मचारियों को होगा फायदा

इस बार बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। ऐसे में आम लोगों को डीए बढ़ने की बहुत ज्यादा जरूरत है। अगर सरकार होली से पहले महंगाई भत्ते को बढ़ा देती है तो इसका फायदा लगभग 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को और 63 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। बता दें कि केंद्र सरकार जनवरी से जून तक के महीनों में महंगाई भत्ता बढ़ा देती है लेकिन कुछ सालों से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता मिलने में देरी हो जाती है।

ये भी पढ़ें: दुनिया की Biggest Aviation Deal कर टाटा ने रचा इतिहास, अमेरिका की बोइंग और फ्रांस की एयरबस से खरीदेगी कुल 470 एयरक्राफ्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories