मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमबिज़नेसAdani Power Share: इस शेयर में पैसा लगाने वाले निवेशक हुए मालामाल,...

Adani Power Share: इस शेयर में पैसा लगाने वाले निवेशक हुए मालामाल, 250 फीसदी का मुनाफा देखकर क्या आपको करना चाहिए निवेश?

Date:

Related stories

Adani Power Share: देश के अमीर कारोबारियों में से एक गौतम अडानी की कंपनी अडानी समूह एक बड़ा नाम है। अडानी समूह की एक खास कंपनी अडानी पावर लिमिटेड (एपीएल) देश की सबसे बड़ी प्राइवेट थर्मल पावर उत्पादक कंपनी है। आपको बता दें कि कंपनी ने अपनी मददगार कंपनियों के साथ मिलकर एक वर्ष से कम की अवधि में 250 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है। यही वजह है कि अब निवेशकों का ध्यान इस कंपनी के शेयर पर गया है। ऐसे में कंपनी के फैक्टर्स और शेयर की भविष्य में विकास की संभावनाओं का आंकलन करते हैं।

ट्रेजेक्ट्री का चार्ट

कंपनी के डेली चार्ट को देखें तो पता चलता है कि अडानी पावर का शेयर ऊपर की ओर जा रहा है।

साल 2023 के फरवरी महीने में कंपनी का शेयर 142 रुपये प्रति शेयर था। अब इसी शेयर ने 500 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है। इसी वजह से निवेशकों को काफी कम समय में अच्छा रिटर्न मिला है। 250 फीसदी से अधिक का मुनाफा निवेशकों को गदगद कर गया है। कंपनी के शेयरो में इतनी तेजी के पीछे योगदान देने वाले फैक्टर्स में कंपनी का दूरदर्शी दृष्टिकोण, मजबूत बुनियादी सिद्धांत, नई परियोजनाओं की शुरुआत और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की बढ़ती दिलचस्पी शामिल है।

अडानी पावर कंपनी के तिमाही नतीजे

मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के परिणाम इसकी तेजी को और मजबूत करते है। कंपनी के शुद्ध लाभ में 848 फीसदी की कमाल की बढ़ोतरी देखी गई है। जो वित्त वर्ष 2014 की दूसरी तिमाही में 6594.17 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। वहीं, पिछले साल इसी अवधि में 695.33 करोड़ रुपये की तुलना में ये वृद्धि कंपनी की आर्थिक मजबूती को दर्शाती है।

कंपनी का परिचालन राजस्व 84 फीसदी के इजाफे के साथ 12990 करोड़ रुपये के पार चला गया है। बेहतर ईबीआईटीडीए मार्जिन (39.8 फीसदी ) शानदार वित्तीय कहानी में जुड़ गया है। कंपनी ने प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) बढ़ाने और बिजली बिक्री की मात्रा को मजबूत करने पर अदाणी पावर का रणनीतिक फोकस, जो अब 18.1 बिलियन यूनिट है, कंपनी को ऊर्जा क्षेत्र में एक मजबूत प्लेयर के रूप में स्थापित करता है।

अडानी कंपनी का हाल का विकास

वहीं, दिवालिया कोस्टल एनर्जी के अधिग्रहण के लिए अडानी पावर को लोन देने वालों से हालिया मंजूरी इस सेक्टर में कंपनी को रणनीतिक विस्तार के साथ आगे बढ़ने का संकेत देती है। इसके अलावा गुजरात में अडानी समूह का महत्वाकांक्षी उद्यम 30GW बिजली पैदा करने वाला दुनिया का सबसे ग्रीन एनर्जी पार्क स्थापित करना अक्षय ऊर्जा की ओर इशारा करता है।

क्या आपको करना चाहिए निवेश

ऐसे में जैसे-जैसे अडानी पावर लिमिटेड रिकॉर्ड तोड़ रहा है और अपना विस्तार कर रहा है। इस हिसाब से ये सवाल उठता है कि क्या आपको इस शेयर में निवेश करना चाहिए। यहां कंपनी का पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों का सिग्नल नहीं है। ऐसे में कंपनी का दूरदर्शी नेतृत्व, मजबूत वित्तीय और रणनीतिक पहल सकारात्मक दृष्टिकोण का सुझाव देते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आपको निवेश का निर्णय लेना चाहिए। किसी भी निवेश से पहले अच्छे से रिसर्च जरूरी है। किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories