रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसAir India का बड़ा ऐलान! गुरुग्राम में पायलट ट्रेनिंग सेन्टर खोलने की...

Air India का बड़ा ऐलान! गुरुग्राम में पायलट ट्रेनिंग सेन्टर खोलने की तैयारी; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Air India: टाटा समूह (Tata) के स्वामित्व वाली एयरलाइन, एयर इंडिया (Air India) भारत के साथ देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी क्षमता के लिए जानी जाती है। खबर है कि एयर इंडिया अब अपने पंख को और उड़ान देने वाली है। जानकारी के अनुसार एयर इंडिया (Air India) की ओर से ऐलान किया गया है कि कंपनी जल्द ही गुरुग्राम (हरियाणा) में अपनी नई विमान प्रशिक्षण अकादमी का निर्माण कराएगी।

इसके तहत 600000 वर्ग फुट की जमीन अधीकृत कर पायलट ट्रेनिंग सेन्टर, केबिन क्रू ट्रेनिंग सेंटर व ग्राउंड स्टाफ प्रसिक्षण केन्द्र का निर्माण हो सकेगा। कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है कि अगले वर्ष से एयर इंडिया एविएशन अकादमी का संचालन शुरू हो जाएगा जिससे कि प्रोफेशनल को ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जा सके।

Air India का बड़ा ऐलान

भारत के साथ देश -दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी उड़ान क्षमता के बल पर छाप छोड़ चुकी विमान संचालक कंपनी एयर इंडिया (Air India) की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है। कंपनी के आधिकारिक X (पूर्व ट्विटर) हैंडल से जानकारी दी गई है कि एयर इंडिया गुरुग्राम (हरियाणा) में अपनी नई विमान प्रशिक्षण अकादमी खोलेगी। इसके लिए 600000 वर्ग फुट की जमीन भी अधीकृत कर ली गई है।

एयर इंडिया (Air India) का कहना है कि गुरुग्राम में खुलने वाले ट्रेनिंग सेंटर में मुख्य रुप से पायलटों के साथ केबिन क्रू, ग्राउंड हैंडलिंग, इंजीनियरिंग और सुरक्षा कर्मचारी जैसे प्रोफेशनल को ट्रेन किया जाएगा। इसके लिए एयरबस और बोइंग बेड़े के विमान भी कंपनी के इस पहल का समर्थन करेंगे और चालक दल की तैयारी सुनिश्चित करेंगे। कंपनी का दावा है कि अगले वर्ष से एयर इंडिया एविएशन अकादमी की शुरुआत की जा सकेगी जिससे कि एयरलाइन के क्षेत्र में विस्तार किया जा सके।

Air India का संक्षिप्त विवरण

एयर इंडिया (Air India) भारत की उन प्रमुख एयरलाइन में से एक है जो कि देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उड़ान सेवा उपलब्ध कराती है। टाटा समूह के स्वामित्व में आने वाले उद्यम एयर इंडिया लिमिटेड वर्तमान में 100 से ज्यादा घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों में अपनी उड़ान सेवा देता है। इसमें प्रमुख रुप से एयरबस और बोइंग विमानों जैसा बेड़ा भी शामिल है। बता दें कि एयर इंडिया का मुख्यालय गुरूग्राम में है जिसको देखते हुए कंपनी ने अपने प्रशिक्षण केन्द्र को भी गुरुग्राम में खोलने का निर्णय लिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories