शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमख़ास खबरेंAir India और Airbus के बीच हुई सबसे बड़ी डील, France से...

Air India और Airbus के बीच हुई सबसे बड़ी डील, France से खरीदे जाएंगे 40 बड़े और 210 छोटे विमान

Date:

Related stories

Air India का बड़ा ऐलान! गुरुग्राम में पायलट ट्रेनिंग सेन्टर खोलने की तैयारी; जानें डिटेल

Air India: टाटा समूह (Tata) के स्वामित्व वाली एयरलाइन, एयर इंडिया (Air India) भारत के साथ देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी क्षमता के लिए जानी जाती है। खबर है कि एयर इंडिया अब अपने पंख को और उड़ान देने वाली है।

Tata Group के इस कारनामे से चमकेगी लक्षद्वीप की किस्मत! जानें पूरा प्लान

Tata Group: वर्ष 2024 की शुरुआत भारत के लिए बेहद खास रही है। दरअसल पीएम मोदी ने जनवरी के पहले सप्ताह में ही प्राकृतिक वादियों से घिरे व अरब सागर में स्थित केन्द्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप का दौरा किया था। उ

Air India: आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुल मैक्रोन के साथ वर्चुअल बैठक की। इस बैठक में टाटा ग्रुप के हेड एन चंद्रशेखरन भी मौजूद थे। इस दौरान टाटा ग्रुप ने अपनी एयरलाइन के लिए 250 विमान खरीदने को लेकर फ्रांसीसी कंपनी एयरबस के साथ डील पर हस्ताक्षर किए। माना जा रहा है कि यह डील अब तक की सबसे बड़ी डील है। इस डील के बाद अब टाटा ग्रुप अपनी एयरलाइन के लिए एयरबस से 40 बड़े आकार के ए350 और 210 छोटे आकार के विमान खरीदेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति को इस डील के लिए बधाई दी। इसके साथ ही फ्रांस के राष्ट्रपति ने इस नई पार्टनरशिप के आमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

ये भी पढ़ें: Stock Market में Sensex और Nifty में आया जबरदस्त उछाल, जानें क्या रहा अडानी की कंपनियों का हाल

क्या बोले टाटा ग्रुप के हेड एन चंद्रशेखरन

बता दें कि टाटा ग्रुप के हेड ने इस डील के समय कहा है कि वे एयर इंडिया 40 वाइडबोडी 350 एयरक्राफ्ट और 210 नैरोबॉडी प्लेन लेगी। इसमें फ्लीट ऑर्डर बढ़ाने के ऑप्शन भी होंगे। उन्होंने कहा कि हमने एयरबस के साथ बहुत अच्छे संबंध बनाए हैं। आज मुझे या बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने एयरबस से 250 विमान हासिल करने के आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस डील पर क्या बोले पीएम मोदी

इस डील पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता का मुद्दा हो या वैश्विक खाद्य सुरक्षा और स्वास्थ्य सुरक्षा का, भारत और फ्रांस मिलकर सकारात्मक योगदान दे रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत के ‘मेक इन इंडिया- मेक फॉर द वर्ल्ड’ विजन के तहत एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग में कई नए अवसर खुल रहे हैं।

टाटा ग्रुप बनाता है ये चीजें

टाटा एकमात्र ऐसी कंपनी है जो सुई से लेकर हवाई जहाज तक का व्यापार करता है। इतना ही नहीं टाटा नमक, चाय तक बनाता है। कहा जाता है कि देश में ऐसा ही कोई घर होगा जहां टाटा कंपनी का कोई सामान देखने को न मिले।

ये भी पढ़ें: नींद से लेकर धड़कनों तक का ध्यान रखने वाली ONEPLUS NORD SMART WATCH को सस्ते में खरीदनें का मौका, यहां से उठाएं लाभ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories