शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमबिज़नेसBank Holiday: जल्द निपटा ले बैंक के जरूरी काम अप्रैल में 15...

Bank Holiday: जल्द निपटा ले बैंक के जरूरी काम अप्रैल में 15 दिन रहेंगे बंद, यहां देखें छुट्टी की पूरी लिस्ट

Date:

Related stories

Bank Holiday: नया वित्त वर्ष अप्रैल 2023 शुरू होने वाला है। ऐसे में बैंकों में हर महीने की तरह इस महीने भी कई अवकाश पड़ने वाले हैं। RBI कैलेंडर के मुताबिक, साप्ताहिक अवकाश के साथ-साथ राज्यों के स्थानीय त्योहारों के चलते भी अप्रैल में कई दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं। तो आइए जानते हैं कि आपके शहर में किन-किन दिन बैंक बंद रहेगा।

अप्रैल में 15 दिन बैंक रहेगा बंद

अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है। अप्रैल के साथ साथ नया वित्त वर्ष भी शुरू हो जाएगा। बैंकों के लिए मार्च और अप्रैल का महीना अहम होता है क्योंकि किसी समय इनका वर्किंग साइकिल चलता है। अप्रैल से बैंकों का काम नहीं था और पर शुरू होगा। ऐसे में बतौर ग्राहक आपका यह जानना आवश्यक है कि आने वाले महीने में बैंक लगभग रविवार और शनिवार को लेकर कुल 15 दिनों तक बंद रहेंगे।

Also Read: Hyundai की Mufasa Adventure SUV को क्यों बताया जा रहा Creta की कॉपी? फीचर्स को लेकर भी हो रही खूब चर्चा

आपको बता दें कि RBI कैलेंडर के मुताबिक, साप्ताहिक अवकाश के साथ-साथ राज्यों के स्थानीय त्योहारों के चलते भी अप्रैल में कई दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं। अप्रैल महीने के दौरान महावीर जयंती, बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन, गुड फ्राइडे, डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती, संक्रांति या बीजू महोत्सव या बिसू महोत्सव, तमिल नववर्ष दिवस, विशु या बोहाग बिहू या हिमाचल दिवस, शब-एल-कद्र, ईद-उल-फितर के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। कुल 15 दिन के अवकाश में 5 दिन रविवार और 2 दिन शनिवार शामिल हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं किन-किन शहरों में किस-किस दिन अवकाश रहने वाला है।

  •  अप्रैल को वित्त वर्ष समाप्त होने के कारण मिजोरम, चंडीगढ़, मेघालय और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद हैं।
  • साथ ही 4 अप्रैल को महावीर जयंती के कारण गुजरात, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु, राजस्थान, लखनऊ, नई दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड में बैंक बंद रहेंगे।
  •  इसके बाद 7 अप्रैल को गुड फ्राइडे की वजह से त्रिपुरा, गुजरात, असम, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर को छोड़कर अधिकांश राज्यों में बैंक बंद रहेगा।
  • बता दे कि 14 अप्रैल को यानी शुक्रवार के दिन बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती पर मिजोरम, मध्य प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, मेघालय, हिमाचल प्रदेश को छोड़कर अधिकांश जगहों पर बैंक बंद रहेगा।
  • गौरतलब है कि 15 अप्रैल को शनिवार के दिन हिमाचल प्रदेश में हिमाचल दिवस के दिन छुट्टी रहेगी. इसके अलावा, बंगाली नववर्ष के दिन त्रिपुरा, केरल और असम में भी बैंक बंद हैं।
  • मंगलवार यानि 18 अप्रैल को शब-एल-कद्र के कारण श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
  • 21 अप्रैल शुक्रवार के दिन ईद-उल-फितर के अवसर पर त्रिपुरा, जम्मू और श्रीनगर, केरल में बैंक बंद हैं।
  • 22 अप्रैल शनिवार को रमजान ईद के दिन चौथे शनिवार के कारण बैंक बंद हैं।

Also Read: Hyundai की Mufasa Adventure SUV को क्यों बताया जा रहा Creta की कॉपी? फीचर्स को लेकर भी हो रही खूब चर्चा

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories