बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमख़ास खबरेंChardham Yatra: बद्रीनाथ-केदारनाथ में चाहिए VIP एंट्री तो देने होंगे 300 रुपए,...

Chardham Yatra: बद्रीनाथ-केदारनाथ में चाहिए VIP एंट्री तो देने होंगे 300 रुपए, समिति बोर्ड का बड़ा फैसला

Date:

Related stories

Chardham Yatra पर आने वाले श्रद्धालुओं से मौसम विभाग की अपील, 5 दिनों तक जताई बारिश और बर्फीले तूफान की आशंका

मौसम विभाग की तरफ चारधाम यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि यात्रा पर आने से पहले मौसम की जानकारी लेकर ही घर से बाहर निकले।

Chardham Yatra 2023: गंगोत्री-यमुनोत्री के आज खुलेंगे कपाट, होगी चारधाम यात्रा की शुरुआत

गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर्व पर दोपहर 12:35 पर और यमुनोत्री धाम के कपाट दोपहर 12:41 पर खोले जाएंगे। वहीं केदारनाथ धाम के कपाट 22 अप्रैल और बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को आम दर्शनों के लिए खोले जाएंगे।

Chardham Yatra 2023 पर जानें से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान, सरकार ने एडवाइजरी जारी कर किया अलर्ट

देशभर में कोरोना के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है इसी के साथ पहाड़ी इलाकों में मौसम भी खराब हो रहा है जिसके कारण सरकार ने चार धाम यात्रा के शुरू होने से पहले ही अलर्ट जारी किया है।

Chardham Yatra 2023: मौसम विभाग लगाने जा रहा छोटे डॉप्लर रडार, हेली सेवा संचालकों को मिलेगी सटीक मौसम की जानकारी

हेली सेवा को किसी भी तरह की दुर्घटना होने से बचाने के लिए मौसम विभाग की तरफ से छोटे डॉप्लर रडार लगाए जाने की तैयारी चल रही है।

Chardham Yatra: बद्रीनाथ-केदारनाथ समिति बोर्ड की बैठक में सोमवार को यह तय किया गया है कि, बद्रीनाथ और केदारनाथ में VIP एंट्री के लिए 300 रूपए देने होंगे। भारत में चार धाम यात्रा को बहुत पवित्र माना जाता है। मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही नई पर्ची व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। इसी के साथ बद्रीनाथ-केदारनाथ समिति की बोर्ड (बीकेटीसी) बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए।

VIP एंट्री के लिए देने होंगे 300 रूपए

देशभर में चार धाम यात्रा काम बहुत अधिक महत्व है। गौरतलब है कि चार धाम की यात्रा में चार धाम – बद्रीनाथ (उत्तराखंड),द्वारका (गुजरात) ,जगन्नाथ पुरी (उड़ीसा),रामेश्वरम (तमिलनाडू ) है। बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलते हैं श्रद्धालु में दर्शन की लालसा जागृत हो जाती हैं। साथी ही श्रद्धालु यात्रा की प्लानिंग करना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी केदारनाथ या बद्रीनाथ की यात्रा के लिए जाना चाहते हैं। तो जान ले बद्रीनाथ और केदारनाथ में वीआईपी एंट्री के लिए अब आपको 300 रूपए देने होंगे। आपको बता दें कि, सोमवार को केदारनाथ बद्रीनाथ समिति की बैठक हुई थी जिसमें यह फैसला लिया गया। इसके साथ साथ इस बैठक में कई और अहम फैसले भी लिए गए।

Also Read: Mahindra Thar और Maruti Jimny को क्या वाकई में निगल जाएगी Force Gurkha 5-Door कार? फीचर्स ने बजाई ग्राहकों के दिलों की घंटी

पहली बार लिया जाएगा दर्शन के लिए शुल्क

जानकारी के लिए बता दें कि पहली बार दर्शन के लिए शुल्क लेने का फैसला किया गया। इससे पहले कभी भी कोई शुल्क नहीं लिया गया था। हालांकि मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही इस नई पर्ची व्यवस्था की शुरुआत कर दी जाएगी। बीकेटीसी ने यह भी तय किया है कि अब बीकेटीसी कर्मी ही केदारनाथ और बद्रीनाथ की प्रोटोकॉल व्यवस्था देखेंगे। इसके साथ ही कोई भी कर्मचारी भक्तों से दान दक्षिणा नहीं लेगा। श्रद्धालुओं को दानपेटियों में दान और चढ़ावा डालने के लिए प्रेरित किया जाएगा। वही दान पेटी में इकट्ठा धन की गिनती के लिए स्पेशल व्यवस्था की जाएगी।

Also Read: Jamia Violence मामले में शरजील इमाम सहित 9 आरोपियों को HC से झटका, तय किए आरोप

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories