शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसBank of Baroda पर RBI का बड़ा एक्शन, मोबाइल ऐप 'बॉब वर्ल्ड'...

Bank of Baroda पर RBI का बड़ा एक्शन, मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ को लेकर दिए ये आदेश, लाखों ग्राहकों पर पड़ेगा असर

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

Bank of Baroda: बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) के लाखों ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) को अपने मोबाइल ऐप “BoB वर्ल्ड” में नए उपयोगकर्ता जोड़ने से रोक दिया है। परिणामस्वरूप, बैंक ऑफ बड़ौदा का ऐप अब नए उपयोगकर्ताओं को स्वीकार नहीं करेगा।

पुराने उपयोगकर्ताओं पर नहीं पड़ेगा असर

रिज़र्व बैंक ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि “बीओबी वर्ल्ड” के पुराने उपयोगकर्ताओं को कोई समस्या न हो। इस प्रक्रिया से बैंक ऑफ बड़ौदा के पुराने उपयोगकर्ताओं पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसका असर सिर्फ बैंक ऑफ बड़ौदा के उन ग्राहकों पर पड़ेगा जिनका वहां खाता है लेकिन वे “बॉब वर्ल्ड” ऐप से जुड़े नहीं हैं। इंटरनेट बैंकिंग के अलावा, इस बैंक का ऐप उपयोगकर्ताओं को टिकट, उपयोगिताओं, आईपीओ सदस्यता और अन्य चीजों के लिए भुगतान करने की क्षमता प्रदान करता है।

रिजर्व बैंक ने एक्शन पर क्या कहा?

आरबीआई के अनुसार, यह कार्रवाई कुछ ग्राहक ऑनबोर्डिंग मुद्दों के पता चलने के परिणामस्वरूप की गई थी। भारतीय रिजर्व बैंक के बयान के अनुसार, बैंक ऑफ बड़ौदा को बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के अनुसार बॉब वर्ल्ड मोबाइल ऐप में अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की अनुमति नहीं है।

निर्देशों के अनुसार, प्रक्रिया तुरंत बंद हो जाएगी। बयान में कहा गया है, ”बैंक के ग्राहकों को ‘बॉब वर्ल्ड’ ऐप पर जोड़ने की कोई भी प्रक्रिया तभी की जाएगी जब बैंक पाई गई कमियों को दूर करेगा और संबंधित प्रक्रियाओं को मजबूत करेगा और आरबीआई की संतुष्टि होगी।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें