शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसBirlasoft Ltd Stock: इस आईटी कंपनी में पैसा लगाने वाले निवेशकों की...

Birlasoft Ltd Stock: इस आईटी कंपनी में पैसा लगाने वाले निवेशकों की हुई चांदी, जानें क्या आपके लिए ये बेहतर ऑप्शन है?

Date:

Related stories

Birlasoft Ltd Stock: भारतीय शेयर बाजार में अगर आप निवेश करते हैं तो आपके लिए ये खबर फायदेमंद हो सकती है। इस खबर के जरिए आपको स्टॉक मार्केट से अच्छी कमाई हो सकती है। मशहूर भारतीय आईटी सेवा कंपनी बिड़लासॉफ्ट लिमिटेड ने बीते कुछ सालों में गजब का उछाल देखा गया है। इस कंपनी के शेयर ने अपने निवेशकों को 820 प्रतिशत का आसाधारण मुनाफा दिया है। इसने निवेशकों को काफी तेजी से अपनी ओर आकर्षित किया है। जानें क्या आपको इसमें निवेश करना चाहिए।

तकनीकी वेव की सवारी

बिड़लासॉफ्ट लिमिटेड की सफलता डिजिटलीकरण की ओर ग्लोबली बढ़ते कदम है। सॉफ्टवेयर विकास और आईटी एडवाइज में बिड़लासॉफ्ट की विशेषज्ञता बैंकिंग, वित्त और बीमा, जीवन विज्ञान, ऊर्जा और विनिर्माण जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को पूरा करती है, जो सभी एक्टिवली तकनीकी प्रगति को अपना रहे हैं। ये बिड़लासॉफ्ट को आईटी समाधानों की बढ़ती मांग का लाभ उठाने के लिए प्रमुख स्थिति में रखता है।

देखिए चार्ट का विश्लेषण

बिड़लासॉफ्ट लिमिटेड के साप्ताहिक चार्ट को देखें तो बढ़िया तरीके से ऊपर की ओर जाती ट्रैक्जेक्टरी का पता चलता है।

बिड़लासॉफ्ट लिमिटेड का शेयर 2020 की शुरुआत में 73.70 रुपये पर कारोबार कर रहा था, वह 1 जनवरी 2024 तक 702.50 रुपये तक पहुंच गया। इतनी जबरदस्त तेजी के लिए कई फैक्टर्स को वजह माना जा रहा है।

  • मजबूत उद्योग टेलविंड्स: आईटी क्षेत्र की अंदरुनी विकास क्षमता, उच्च मांग वाले क्षेत्रों पर बिड़लासॉफ्ट के फोकस के साथ मिलकर इसके उछाल को बढ़ावा दिया है।
  • एफआईआई की बढ़ती रुचि: विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बिड़लासॉफ्ट के मूल्य को तेजी से पहचाना है, जिससे निवेश में वृद्धि हुई है और स्टॉक की कीमत में और वृद्धि हुई है।
  • वित्तीय ताकत: बिड़लासॉफ्ट लगभग लोन फ्री बैलेंस शीट और अच्छे लाभांश भुगतान का एक ट्रैक रिकॉर्ड का दावा करता है, जो इसे निवेशकों के लिए वित्तीय रूप से आकर्षक प्रस्ताव बनाता है।

बिड़लासॉफ्ट लिमिटेड का शानदार तिमाही प्रदर्शन

बिड़लासॉफ्ट के ताजा वित्तीय परिणाम इसके पॉजिटिव दृष्टिकोण को और मजबूत करता है। कंपनी ने 2023-24 की दूसरी तिमाही में राजस्व में इजाफा दर्ज किया है। इसके साथ ही-

  • राजस्व में सालाना आधार पर 5.7 फीसदी की बढ़ोतरी
  • 3.1 फीसदी QoQ राजस्व वृद्धि
  • रुपये-मूल्य वाले राजस्व में 3.7 फीसदी  QoQ वृद्धि
  • USD मूल्यवर्ग के राजस्व में 3.1फीसदी  QoQ वृद्धि

वहीं, बिड़लासॉफ्ट वेतन में इजाफे के अलावा भी मार्जिन में 50 बीपीएस का बढ़िया सुधार किया है। ये इसकी परिचालन क्षमता को दिखाता है। कंपनी ने अपनी लाभप्रदता को प्रदर्शित करते हुए PAT में 5.5 फीसदी QoQ की स्वस्थ वृद्धि भी दर्ज की।

बिड़लासॉफ्ट का भविष्य का फोकस

बिड़लासॉफ्ट उभरते रुझानों का लाभ उठाने और आईटी परिदृश्य में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी का फोकस इस पर रहा है-

  • Microsoft Azure, 365 और Dynamics 365: बिरलासॉफ्ट अपने ग्राहकों को व्यापक समाधान प्रदान करने के लिए Microsoft के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रहा है।
  • अन्य प्रमुख प्लेटफार्मों के साथ साझेदारी: कंपनी अपनी पहुंच और पेशकश का विस्तार करने के लिए Google जैसे अन्य प्रमुख प्लेटफार्मों के साथ साझेदारी तलाश रही है।

बिरलासॉफ्ट का वित्तीय प्रदर्शन शानदार रहा है। साथ ही कंपनी लोन मुक्त कंडीशन में है। इसके अलावा कंपनी ने अपने राजस्व में भी अच्छी वृद्धि दर्ज की है। मगर इसके बाद भी आपको निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories