मंगलवार, मई 14, 2024
होमबिज़नेसBonus Share News: IT कंपनी 18 जनवरी को कर सकती है बोनस...

Bonus Share News: IT कंपनी 18 जनवरी को कर सकती है बोनस शेयर का ऐलान, बीते 1 साल में निवेशक हुए हैं मालामाल

Date:

Related stories

Bonus Share News: डीआरसी सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड (DRC Systems India) एक आईटी सेवा और कंसल्टेंसी कंपनी है। ये साल 2012 में स्थापित हुई थी। कंप्यूटर-सॉफ्टवेयर और कंसल्टिंग क्षेत्र की स्मॉल कैप कंपनी डीआरसी सिस्टम्स इंडिया के शेयरों में बीते दिनों 5.00 फीसदी का अपर सर्किट लगा है। बीएसई को दी जानकारी के मुताबिक, कंपनी 18 जनवरी, 2024 को होने वाली निदेशक मंडल की बैठक में गैरऑडिटिड वित्तीय परिणामों और बोनस शेयर जारी करने के प्रस्ताव पर विचार करेगी। बीएसई पर डीआरसी सिस्टम्स शेयर का अंतिम कारोबारी कीमत 47.23 रुपये है।

DRC Systems India के प्रमुख मेट्रिक्स

PE Ratio31.3
ROCE31.3%
ROE32.6%
Market Capital241 करोड़ रुपये
Dividend Yeild0.00%

डीआरसी सिस्टम्स इंडिया एक मुख्य मेट्रिक्स प्रस्तुत करता है। ये इसके वित्तीय प्रदर्शन और बाजार की स्थिति में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। स्टॉक का मूल्य-से-आय अनुपात (पी/ई) 31.3 है, जो बाजार की कमाई के मूल्यांकन को दर्शाता है। डीआरसी सिस्टम्स इंडिया का नियोजित पूंजी पर रिटर्न (आरओसीई) 31.3 फीसदी है, जो मुनाफा पैदा करने के लिए इसकी पूंजी दक्षता को दर्शाता है।

इक्विटी पर रिटर्न (आरओई) 32.6 फीसदी है, जो शेयरधारकों के रिटर्न को दर्शाता है। 241 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ डीआरसी सिस्टम्स इंडिया डिजिटल भुगतान समाधान क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति का प्रतीक है। इसका लाभांश उपज 0.00 फीसदी रहा।

DRC Systems India जल्द बोनस शेयर पर करेगा विचार

8 जनवरी, 2024 की कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक अन्य बातों के साथ-साथ गुरुवार 18 जनवरी  2024 को होगी। इसमें बोनस शेयर पर विचार करना, अनुमोदन करना और रिकॉर्ड लेना शामिल है।

डीआरसी सिस्टम्स स्टॉक प्रदर्शन और रिटर्न

डीआरसी सिस्टम्स इंडिया 52 हफ्ते की उच्च कीमत 69.50 रुपये प्रति शेयर और 52-सप्ताह की कम कीमत 27.66 रुपये प्रति शेयर है। डीआरसी सिस्टम्स के शेयर पिछले 2 सप्ताह में 16 फीसदी बढ़े हैं। पिछले 3 महीने में 12 फीसदी बढ़े और पिछले 6 महीने में 27 फीसदी ऊपर गए हैं। वही, बीते 1 साल में स्टॉक ने निवेशकों को 22 फीसदी का रिटर्न दिया और पिछले 2 साल में 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

डीआरसी सिस्टम्स इंडिया का वित्तीय परिणाम

  • राजस्व: डीआरसी सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड का राजस्व पिछले वर्ष की समान अवधि से 73.56 फीसदी बढ़कर 2023-2024 की दूसरी तिमाही में 9.91 करोड़ रुपये हो गया। तिमाही वृद्धि के आधार पर डीआरसी सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड ने पिछले 3 महीनों से अपने राजस्व में 39.19 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है।
  • शुद्ध लाभ: डीआरसी सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड का शुद्ध लाभ पिछले वर्ष की समान अवधि से 68.18 फीसदी बढ़कर 2023-2024 की दूसरी तिमाही में 1.48 करोड़ रुपये हो गया। तिमाही वृद्धि के आधार पर डीआरसी सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड ने पिछले 3 महीनों से अपने शुद्ध मुनाफे में 33.33 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है।
  • शुद्ध लाभ मार्जिन: डीआरसी सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड का शुद्ध लाभ मार्जिन पिछले वर्ष की समान अवधि से -3.1फीसदी गिरकर 2023-2024 की दूसरी तिमाही में 14.93 3.1 फीसदी हो गया। तिमाही वृद्धि के आधार पर डीआरसी सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड ने पिछले 3 महीनों से अपने शुद्ध लाभ मार्जिन में -4.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की है।

DRC Systems India की खास जानकारी

डीआरसी सिस्टम्स इंडिया (DRCSIL) इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर निर्यात संवर्धन परिषद का सदस्य है। इसका मूल्यांकन सीएमएमआई परिपक्वता स्तर 3 पर किया गया है और यह एक एडोब सॉल्यूशंस पार्टनर ब्रॉन्ज़ कंपनी है जो एडोब उत्पादों के एडोब सूट के लिए एकीकरण, कार्यान्वयन और परामर्श सेवाएं प्रदान करने के लिए एडोब द्वारा प्रमाणित है।

कंपनी सॉफ्टवेयर विकास प्रदान करती है और आईटी और आईटी-सक्षम समाधानों की एक पूरी श्रृंखला पेश करती है जिसमें मोबाइल भी शामिल है, ऐप विकास, वेबसाइट विकास, एआई और स्वचालन, उद्यम समाधान, क्लाउड-आधारित सेवाएं, डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं देती है।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories