गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसBusiness Idea: गोल्ड फिश फार्मिंग से होगी छप्परफाड़ कमाई, इस तरह घर...

Business Idea: गोल्ड फिश फार्मिंग से होगी छप्परफाड़ कमाई, इस तरह घर में करें बिजनेस की शुरुआत

Date:

Related stories

Business Idea: 2020 में कोविड-19 के कारण कई लोगों की नौकरी खतरे में थी और कई लोगों को नौकरी से हाथ भी धोना पड़ा जिसके कारण बेरोजगारी में काफी तेजी से बढ़ोतरी देखी गई। इसी कारण से लोग नौकरी को छोड़ कर अपना बिजनेस करना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि, बिजनेस करना इतना भी आसान नहीं होता है इसके लिए एक बेहतरीन आइडिया की जरूरत होती है जो हर किसी को नहीं मिल पाता है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे शानदार बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में लाखों की कमाई कर सकते हैं। इस आइडिया के जरिए आप कम पैसे लगाकर बहुत ही तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

मार्केट में है काफी डिमांड

अगर आप अपने बिजनेस बनाने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको बता दें कि, देशभर में कई लोग गोल्ड फिश फार्मिंग करके काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। गोल्डफिश को घर में रखना शुभ माना जाता है ऐसे में मार्केट में इसकी डिमांड बनी रहती है और यह काफी महंगे दामों पर बिकती है। इस बिजनेस आइडिया को शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम फंड की जरूरत पड़ेगी और आप इससे एक अच्छी खासी राशि को हासिल कर सकते हैं।

Also Read: EPFO Update: फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए जीवन प्रमाण कैसे प्राप्त करें? जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

इस तरह करें गोल्डफिश फार्मिंग

गोल्डफिश की फार्मिंग करने के लिए आपको 1 से 2.5 लाख रुपए की जरूरत पड़ सकती है। गोल्ड फिश फार्मिंग के लिए सबसे पहले आपको एक बड़े से एक्यूरियम की जरूरत पड़ेगी, जिसमें करीबन आपके ₹50000 खर्च हो जाएंगे इसके साथ आपको मछलियों को तैयार करने के लिए फार्मिंग सीड की जरूरत भी पड़ेगी फार्मिंग सीड को खरीदते समय आप एक बात का ध्यान रखें कि, फीमेल सीड को 1:4 में होना जरुरी है। फार्मिंग सीड डालने के करीब 4 से 6 महीने के बाद आपकी गोल्डफिश बेचने के लिए तैयार हो जाएंगी। एक गोल्डफिश का मार्केट रेट 2,500 से लेकर 30000 तक है आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि यदि आप गोल्डफिश की फार्मिंग करते हैं तो आप इससे कितनी मोटी कमाई कर सकते हैं।

Also Read: Rohit Sharma ने जड़ा शानदार छक्का, आसमान में टिकी रह गई गेंद, Video हुआ Viral

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories