बुधवार, मई 15, 2024
होमबिज़नेसमनी म्यूल आपका खाता करवा सकता है बंद? जानें क्या बला है...

मनी म्यूल आपका खाता करवा सकता है बंद? जानें क्या बला है Money Mule

Date:

Related stories

Money Mule: बैंक अकाउंट के ऑन लाइन होने से कई सारे फायदे ग्राहकों को मिल तो रहे हैं। लेकिन कई सारी धोखाधड़ी की चुनौतियां भी सामने आ रही हैं। जिसकी वजह से समय-समय पर सरकार और बैंक की तरफ से कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन इस बीच पिछले कुछ दिनों से लोगों के बैंक अकाउंट काफी तेजी से ब्लॉक हो रहे हैं या फिर बंद किए जा रहे हैं। जिसके बारे में कुछ बैंक यूजर्स को तो पता ही नहीं चलता अचानक से उनका अकाउंट क्यों बंद कर दिया गया है? ये किसी के साथ भी हो सकता है। आपको बता दें, मनी म्यूल Money Mule के मामले लगातार बढ़े जा रहे हैं।

Money Mule क्या है?

मनी म्यूल वो होता है, जिसमें खाता धारक किसी के निजी फायदे के लिए पैसों को इधर से उधर करता है। इस केस में कई सारे लोगों को तो पता ही नहीं चल पाता है कि, उनके साथ मनी म्यूल हो गया है।

कुछ लोग अपने काले धन को इधर से-उधर पहुंचाने के लिए कुछ पैसों का लालच देकर पैसे डालने और निकालने के लिए उनके बैंक खाते का इस्तेमाल करते हैं। जिसकी वजह से बैंक अकाउंट को बंद कर दिया जाता है। ये Money Mule के बढ़ते हुए मामलों की वजह से ऐसा हो रहा है।

बैंक अकाउंट नहीं कराना बंद तो रहें सावधान

इस समय धोखा धड़ी के मामले लगातार बढ़े जा रहा है। जिसकी वजह से देश के बड़े बैंकों की नजर ऐसे ही संदिग्ध खातों पर है। जिसमें अवैध रुप से पैसों की निकासी हो रही है। इन बढ़ते अपराधों को देखते हुए ये कदम बैंक उठा रहे हैं। अगर आप नहीं चाहते आपका बैंक अकाउंट बंद हो तो सतर्क रहें और सावधान होकर अपने बैंक अकाउंट पर खुद नजर रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories