सोमवार, मई 20, 2024
होमबिज़नेसCG Power & Industrial Solutions Ltd: 1200 प्रतिशत से ज्यादा का मुनाफा...

CG Power & Industrial Solutions Ltd: 1200 प्रतिशत से ज्यादा का मुनाफा देने वाला मल्टीबैगर शेयर, क्या आपके लिए होगा उपयोगी?

Date:

Related stories

CG Power & Industrial Solutions Ltd: सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड 85 वर्ष से अधिक पुरानी मुरुगप्पा समूह की कंपनी पिछले तीन वर्षों में 1200 फीसदी से अधिक की अद्भुत वृद्धि दर के साथ शेयर बाजार में लहरें बना रही है। कंपनी दो महत्वपूर्ण व्यावसायिक प्रभागों में काम करती है – औद्योगिक सिस्टम (मोटर्स और ड्राइव, रेलवे की आपूर्ति) और पावर सिस्टम (ट्रांसफॉर्मर, स्विचगियर्स और अन्य संबद्ध उत्पादों में उपयोगी)।

मोटर्स व्यवसाय में एक मार्केट लीडर और वॉल्यूम प्लेयर के रूप में, सीजी पावर ने हाल ही में अपने शेयरों को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचते हुए देखा है, क्योंकि वह सेमीकंडक्टर असेंबली यूनिट स्थापित करने की मंजूरी चाहता है। यह लेख सीजी पावर के स्टॉक विकास की अविश्वसनीय यात्रा और आगे की रोमांचक संभावनाओं की पड़ताल करता है।

स्टॉक्स का साप्ताहिक चार्ट

सीजी पावर के स्टॉक का साप्ताहिक चार्ट साल 2020 के बाद से एक कमाल की वृद्धि की दशा को दर्शाता है, जो कंपनी के मजबूत बुनियादी सिद्धांतों को दर्शाता है।

साल 2020 में कंपनी के स्टॉक का मूल्य लगभग 30 रुपये प्रति शेयर था और 2023 तक यह लगभग 450 रुपये प्रति शेयर तक बढ़ गया है, जिसका अर्थ है कि केवल तीन वर्षों में 1200 फीसदी से अधिक का असाधारण रिटर्न दिया है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के परिणाम

वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में सीजी पावर ने संगठित शुद्ध लाभ में 37 फीसदी की सराहनीय वृद्धि दर्ज की, जो 244 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इस महत्वपूर्ण वृद्धि का श्रेय उच्च राजस्व को दिया जा सकता है, जैसा कि पिछले वर्ष की समान तिमाही में कंपनी के 178 करोड़ रुपये के मुनाफे से संकेत मिलता है।

कुल बिक्री बढ़कर 2002 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले इसी अवधि में 1675 करोड़ रुपये से काफी अधिक है। निदेशक मंडल ने स्विचगियर्स, पावर ट्रांसफार्मर और एचटी मोटर्स जैसे प्रमुख क्षेत्रों में विनिर्माण क्षमताओं का विस्तार करने के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी, जो निरंतर विकास के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

सेमीकंडक्टर सेक्टर में डाइविंग लगाना

एक अभूतपूर्व कदम में, सीजी पावर ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के साथ एक आवेदन दायर किया है, जिसमें सेमीकंडक्टर्स के लिए ओएसएटी (असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग) सुविधा स्थापित करने की मंजूरी मांगी गई है।

पांच वर्षों में इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए अनुमानित निवेश 791 मिलियन डॉलर (लगभग 6592 करोड़ रुपये) है, जिसे सब्सिडी, जेवी पार्टनर्स इक्विटी योगदान और ऋण के संयोजन के माध्यम से वित्त पोषित किए जाने की उम्मीद है। कंपनी का लक्ष्य प्रौद्योगिकी प्रदाताओं और एंकर ग्राहकों के साथ साझेदारी में एक संयुक्त उद्यम के रूप में ओएसएटी इकाई स्थापित करना है।

यह रणनीतिक कदम सेमीकंडक्टर्स की मांग में वैश्विक वृद्धि के अनुरूप है और सीजी पावर को इस उच्च-विकास क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करता है, जैसे ही कंपनी सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी में उद्यम करती है, निवेशकों को सफलता के समृद्ध इतिहास के साथ एक दूरदर्शी उद्यम का हिस्सा बनने का एक रोमांचक अवसर प्रदान किया जाता है।

सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड प्रमुख सफलता कारकों से प्रेरित होकर, एक शानदार विकास यात्रा पर है, जो इसे एक आकर्षक निवेश अवसर बनाता है। हालाँकि, यह दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि चतुर निवेशक व्यापक शोध करें और सूचित और विवेकपूर्ण विकल्प सुनिश्चित करने के लिए अपने निवेश निर्णयों को अपने स्पेशल आर्थिक लक्ष्यों के साथ समायोजित करें।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories