Home बिज़नेस CM Kanya Utthan Yojana 2023: सरकार लड़कियों को देती है 50000 रुपये...

CM Kanya Utthan Yojana 2023: सरकार लड़कियों को देती है 50000 रुपये की राशि, लाभ उठाने के लिए फटाफट करें ये काम

0
CM Kanya Utthan Yojana 2023

CM Kanya Utthan Yojana 2023: सरकार महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों के लिए कई तरह की जनकल्याणकारी योजनाओं को लाती रहती है। इन योजनाओं को लाने के पीछे सरकार का सीधा सा मकसद होता है कि इनके जरिए आर्थिक तौर से कमजोर तबके की सहायता की जा सकें। आपको बता दें कि एक ऐसी ही योजना है, जो लड़कियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इस योजना का नाम है सीएम कन्या उत्थान योजना 2023 (CM Kanya Utthan Yojana 2023)।

लड़कियों को मिलता है इसका लाभ

दरअसल, ये योजना लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देती है। ऐसे अब स्नातक पास लड़कियों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का रास्ता साफ हो गया है। इसके तहत अब लगभग 20 हजार लड़कियों के लिए प्रोत्साहन राशि को जारी कर दिया गया है। इस योजना का लाभ उन लड़कियों को मिलेगा, जिन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है। बताया जा रहा है कि बिहार सरकार ने इस योजना के लिए 50 करोड़ की अनुदान राशि को आवंटित किया है। इसके तहत 50-50 हजार की राशि लड़कियों की शिक्षा में उन्हें आगे बढावा देने के लिए इस्तेमाल की जाएगी।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आएगी मोटी रकम, सरकार इस हफ्ते कर सकती है बड़ा ऐलान

फायदेमंद है ये स्कीम

आपको बता दें कि 31 मार्च से पहले स्नातक पास करने वाली लड़कियों को प्रोत्साहन राशि के तौर पर 25-25 हजार रुपये दिए जाएंगे। वहीं, 2022-23 में स्नातक पास करने वाली लड़कियों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

ये है आधिकारिक वेबसाइट

बिहार सरकार की इस स्कीम का फायदा उन लड़कियों को मिलता है, जिन्होंने स्नातक की पढ़ाई को पूरा कर लिया है। इस योजना का लाभ स्नातक की पढ़ाई कर रही लड़कियों को नहीं मिलता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://medhasoft.bih.nic.in/ पर जा सकते हैं।

इन दस्तावेजों का होना जरूरी

इस सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए लड़कियों के पास कुछ दस्तावेज का होना जरूरी है। इसमें छात्रा की फोटो, लड़की का आधार कार्ड, बिहार का निवास प्रमाण पत्र, स्नातक की डिग्री और बैंक की पासबुक का होना जरूरी है। इन सभी दस्तावेजों के साथ आप CM Kanya Utthan Yojana 2023 में आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद सरकार आर्थिक मदद के तौर पर 50 हजार की प्रोत्साहन राशि देगी।

ये भी पढ़ें: IQOO 9 SE 5G: 8GB RAM वाले मोबाइल पर 10000 रुपये की छूट, AMAZON से उठाएं इस डील का फायदा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version