रविवार, मई 5, 2024
होमबिज़नेसDiwali 2023: EPFO के खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाते में इस...

Diwali 2023: EPFO के खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाते में इस तरह आएंगे पैसा जानें पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

Diwali 2023: देशभर में दिवाली की धूम है हर जगह कर्मचारियों को उनके कार्य क्षेत्र पर तोहफे दिए जा रहे हैं। ताकि उनकी दिवाली और भी ज्यादा बेहतर हो सके। इसके साथ ही सरकारें भी अपने कर्मचारियों को अलग-अलग तोहफे देकर उनकी दिवाली बेहतर बनाने की कोशिश कर रही हैं।

EPFO के कर्मचारियों को मिल रहा है तोहफा

जानकारी के लिए आपको बता दें कि EPFO भी अपने कर्मचारियों को इस बार दिवाली पर तोहफा देने का निर्णय लिया है, और तोहफा भी ऐसा कि इसके बारे में सुनकर कर्मचारी बेहद खुश हो जाएंगे। बता दें कि वित्त वर्ष 2022-23 की ब्याज दरों को खाते में ट्रांसफर करना यह शुरू कर दिया गया है। इसमें ध्यान दें देने वाली बात यह है कि इस वित्त वर्ष में EPFO अकाउंट होल्डर के खाते में जमा राशि पर 8.15 फीसदी ब्याज दर का ऑफर दिया जा रहा है।

बता दें कि EPFO की प्याज दर को सेंट्रल बोर्ड का ट्रस्टी और वित्त मंत्रालय हर साल बैठकर एक साथ तय करता है। इस साल की बात करें तो सरकार ने जून 2023 में वित्त वर्ष 2022–23 की ब्याज दरों का ऐलान किया था। जिसके बाद अब सरकार ने पीएफ धारकों के खाते में ब्याज दर के पैसे डालने शुरू कर दिए हैं।

ऐसे करें बैलेंस चैक

हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स ने EPFO को लेकर कई सवाल पूछे थे वह जानना चाहते थे कि आखिरकार उनके खाते में ब्याज के पैसे कब और कैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। एक यूजर के सवाल का जवाब देते हुए EPFO ने कहा कि

अगर आपका खाता भी EPFO में है या फिर आपके किसी जानकार का खाता EPFO में है और आपको नहीं पता है कि आप किस तरह से उसमें अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। तो हम आपको इसके बारें में पूरी जानकारी दे देते हैं। आपको अपने ईपीएफओ के खाते में बैलेंस चेक करना है तो आप मैसेज मिस कॉल या ईपीएफओ की वेबसाइट के जरिए अपना मैसेज भेज सकते हैं।

अपने खाते में बैलेंस जानने के लिए आप अपने किसी भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज कर सकते हैं। इस पर मैसेज करने के बाद आप को अपने बैलेंस के बारे में इनफार्मेशन मिल जाएगी। इसके अलावा आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories