गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमबिज़नेसElon Musk की नेटवर्थ इन देशों की GDP से है ऊपर, जानें...

Elon Musk की नेटवर्थ इन देशों की GDP से है ऊपर, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Elon Musk: दुनियाभर में कई लोग हैं, जो अपनी संपत्ति के दम पर कुछ भी खरीद सकते हैं। हाल ही में एक्स (ट्विटर) के मालिक और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के अमीरों की सूची में दूसरे नंबर आ गए थे। फोर्ब्स के अनुसार, आज 3 फरवरी, 2024 तक एलन मस्क की कुल संपत्ति (Elon Musk Net Worth) 198.4 बिलियन डॉलर है।

Elon Musk की नेटवर्थ इन देशों की GDP से अधिक

आपको जानकारी के लिए बता दें कि बीते कुछ सालों में उनके दो बिजनेस के मूल्य में जबरदस्त वृद्धि हुई है और ये उनकी संपत्ति में इजाफा करने के मुख्य कारण हैं। रॉकेट निर्माता स्पेसएक्स की कीमत लगभग 150 बिलियन डॉलर है, जबकि इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला की कीमत 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है।

क्या होती है और कैसे निर्धारित होती है GDP

टेस्ला सीईओ एलन मस्क के पास इतना पैसा है कि उनकी कुल संपत्ति कई देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है। अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) एक निर्धारित समय के भीतर, आमतौर पर एक वर्ष में किसी देश में उत्पादित और बेचे गए सभी उत्पादों और सेवाओं का कुल मौद्रिक मूल्य जीडीपी होता है।

यह किसी अर्थव्यवस्था के आकार और स्वास्थ्य का व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला सिग्नल है। यहां इस खबर में हमने उन देशों को शामिल किया है, जिनकी जीडीपी एलन मस्क की कुल संपत्ति से कम है।

स्लोवेनिया (73.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर)

स्टेटिस्टा के अनुसार, मौजूदा वक्त में स्लोवेनिया की जीडीपी 73.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो एलन मस्क की कुल संपत्ति 198.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से काफी कम है।

उरुग्वे (81.07 बिलियन अमेरिकी डॉलर)

उरुग्वे की जीडीपी वैल्यू 81.07 बिलियन डॉलर है, जो एलन मस्क की नेटवर्थ से काफी कम है।

क्रोएशिया (71.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर)

विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, क्रोएशिया का वर्तमान सकल घरेलू उत्पाद मूल्य 71.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो मस्क की कुल संपत्ति 198.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बेहद कम है।

अफगानिस्तान (17.08 बिलियन अमेरिकी डॉलर)

वर्ल्ड इकोनॉमिक्स रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान का GPD मूल्य 17.08 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो स्पेसएक्स सीईओ की कुल संपत्ति 198.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सामने काफी कम है।

हंगरी (182.13 बिलियन अमेरिकी डॉलर)

व्यापारिक अर्थशास्त्र के अनुसार, हंगरी का सकल घरेलू उत्पाद मूल्य 182.13 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो एलन मस्क की कुल संपत्ति से थोड़ा कम है।

श्रीलंका (94 बिलियन अमेरिकी डॉलर)

वर्ल्ड इकोनॉमिक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 के अंत में श्रीलंका की जीडीपी 94 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी, जो एलन मस्क की कुल संपत्ति के मुकाबले काफी कम है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories